अहमदाबाद : हाईकोर्ट ने सरकार को गिरनार पर्वत पर सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया 

सरकार ने कहा 100 सीढ़ियों पर एक पुलिसकर्मी तैनात किया जाएगा

अहमदाबाद : हाईकोर्ट ने सरकार को गिरनार पर्वत पर सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया 

पहाड़ पर कूड़ेदान, एलईडी और साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे

पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है। जिसके तहत लोगों से अपील की जा रही है कि आसपास गंदगी न करें और साफ-सफाई रखें। फिर भी लोग गंदगी फैला रहे हैं। लोगों ने जूनागढ़ के प्रसिद्ध और पवित्र पर्वत गिरनार को भी नहीं बख्शा है। गिरनार पर्वत पर कूड़ा डालने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस मामले में हाई कोर्ट में आए नोटिस का जवाब देते हुए सरकार ने कहा, 'गिरनार को साफ रखने के लिए सरकार ज्यादा सफाई कर्मचारी रखेगी और गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना भी लगाएगी।

हाईकोर्ट ने सरकार को दिया आदेश

प्रदूषण के मुद्दे पर पहले की सुनवाई में, अदालत ने सरकार को गिरनार पर्वत पर प्लास्टिक उत्पादों सहित सभी प्रकार के कचरे को साफ करने के लिए सफाई अभियान चलाने का आदेश दिया था। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार से अन्य धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई से प्रेरणा लेने को भी कहा और साथ ही साफ-सफाई को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करने की नसीहत भी दी। इस मसले पर आगे की सुनवाई जुलाई के पहले सप्ताह में हाईकोर्ट में होगी।

पहाड़ को साफ रखने का ख्याल रखा जाएगा

सरकार ने कोर्ट को जवाब देते हुए कहा, 'गिरनार पहाड़ की हर 100 सीढ़ी पर एक पुलिसकर्मी तैनात रहेगा और पहाड़ को साफ रखने का ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए गंदगी करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही पहाड़ पर कूड़ेदान, एलईडी और साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

Tags: Ahmedabad