सूरत : नये-पुराने मोबाइल और सिम कार्ड खरीदते-बेचते वक्त पुलिस की नई गाइड लाइन का पालन करना अब अनिवार्य है!

मोबाईल चोरी के खिलाफ पुलिस एक्शन मोड पर 

सूरत : नये-पुराने मोबाइल और सिम कार्ड खरीदते-बेचते वक्त पुलिस की नई गाइड लाइन का पालन करना अब अनिवार्य है!

सूरत शहर के पुलिस आयुक्त द्वारा शहर में मोबाइल चोरी और मोबाइल फोन का उपयोग करके किए गए अपराधों का पता लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना प्रकाशित की गई है। जिसके अनुसार मोबाईल खरीदते वक्त पुराना मोबाइल लेने वाले डीलर को मोबाइल बेचने वाले और मोबाईल खरीदने वाले का पूरा नाम और पता दर्ज कराना होगा। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल चोरी की घटना को लेकर पुलिस एक्शन मोड में

सूरत में पिछले काफी समय से लगातार मोबाइल चोरी और मोबाइल छीनने की घटनाएं सामने आ रही हैं। हर दिन पुलिस के रजिस्टर्ड में मोबाइल चोरी की शिकायतों का अंबार दर्ज हो रहा है। तब पुलिस चोरी के मोबाइलों का पता लगाने और इस नेटवर्क को पकड़ने के लिए एक्शन मोड पर नजर आ रही है। सूरत पुलिस कमिश्नर ने पुराने मोबाइलों की खरीद-फरोख्त के खिलाफ एक अहम ऐलान किया है।

पुराने मोबाइलों की खरीद-बिक्री पर अधिसूचना घोषित

सूरत शहर के पुलिस कमिश्नर अजय कुमार तोमर ने आज पुराने मोबाइल खरीद-बिक्री पर एक अहम ऐलान किया। जिसके अनुसार मोबाइल खरीदते वक्त मोबाइल फोन बेचने वाले का पूरा नाम और पता दर्ज कराना होगा। नाम और पते के विवरण का पंजीकरण, साथ ही आईडी प्रूफ अनिवार्य होना चाहिए ऐसा न करने वाले व्यापारियों के खिलाफ पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल फोन की सीधी बिक्री की सूचना भी पुलिस को देनी होगी

इसके अलावा जब कोई व्यक्ति सीधे किसी दूसरे व्यक्ति को मोबाइल फोन बेचता है तो विक्रेता से क्रेता और विक्रेता का पूरा नाम लेना होता है और एक प्रति अपने पास रखनी होती है और दूसरी प्रति नजदीकी पुलिस स्टेशन को देनी होगी। पुलिस आयुक्त द्वारा घोषित इस आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सजा का पात्र होगा।

सिम कार्ड की खरीद-बिक्री के खिलाफ आवश्यक पुलिस आदेश

पुराने मोबाइलों की बिक्री के अलावा सूरत पुलिस कमिश्नर ने मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड की खरीद-बिक्री के लिए एक अहम आदेश की घोषणा की है। मोबाइल फोन की खरीद-बिक्री की तरह सिम कार्ड बेचते समय व्यापारियों को भी नाम दर्ज कराना होगा। खरीदार की पहचान, पहचान का प्रमाण, सिम कार्ड नंबर और कंपनी का विवरण आवश्यक रुप से दर्ज करना होगा।

क्राइम ब्रांच ने जनता मार्केट में छापा मारा

खास बात यह रही कि शहर में मोबाइल चोरी व छिनैती की शिकायतों के आधार पर पुलिस एक्शन मोड में थी। बताया गया कि चोरी हुए मोबाइलों का कारोबार शहर के सबसे बड़े मोबाइल खरीद बिक्री का काम  जनता मार्केट में किया जा रहा था। जिसके आधार पर 100 से अधिक पुलिसकर्मियों व अधिकारियों की टीम ने जनता मार्केट में छापेमारी की थी। इस बीच पुलिस ने व्यापारियों के पुराने मोबाइलों की बिक्री का डाटा खंगाला। जिसमें कई व्यापारियों के पास से बिना रिकॉर्ड के पुराने मोबाइल मिले, जिसके आधार पर पुलिस द्वारा यह अधिसूचना प्रकाशित करनी पड़ी।

Tags: Surat