महिला प्रीमियर लीग : हरमनप्रीत की मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली को सात विकेट से हराते हुए जीता पहला खिताब

पहले इस्सी वोंग और हीली मैथ्यूज ने तोड़ी दिल्ली की कमर, फिर नताली सीवर ब्रंट ने दिला दी टीम को ऐतिहासिक जीत

महिला प्रीमियर लीग : हरमनप्रीत की मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली को सात विकेट से हराते हुए जीता पहला खिताब

इस महीने के पहले सप्ताह को शुरू हुआ और भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला टूर्नामेंट महिला प्रीमियर लीग का पहला सीजन आज दिल्ली और मुंबई के बीच हुए मुकाबले के साथ समाप्त हो गया। ब्रेबोर्न स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हराते  हुए पहले सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया। दिल्ली ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 131 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 134 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। पुरुष आईपीएल में पुरुष टीम के पांच बार के खिताब और इस जीत के साथ ही आईपीएल में मुंबई फ्रेंचाइजी के पास में यह छठी ट्रॉफी आ गई है।

नताली सीवर ब्रंट, इस्सी वोंग और हीली मैथ्यूज बनी मैच-विनर

मैच के बारे में बात करें तो महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाने में इंग्लैंड की अनुभवी खिलाड़ी नताली सीवर ब्रंट, इस्सी वोंग और हीली मैथ्यूज का बहुत बड़ा हाथ रहा। मैच में पहले दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। ये फैसला दिल्ली के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं रहा। टीम ने दुसरे ही ओवर से विकेट खोना शुरू कर दिया। कप्तान मेग लैनिंग को छोड़कर कोई भी बल्लेबाजी कुछ नहीं कर सकी। लैनिंग 29 गेंद पर 35 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गईं। उनके अलावा मरिजान कैप ने 18 और शेफाली वर्मा ने 11 रन का योगदान दिया।

दिल्ली की आखरी जोड़ी का कमाल

एक समय दिल्ली के  79 रन पर उसके नौ विकेट गिर चुके थे। 100 रन के स्कोर तक भी पहुंचने को मजबूर दिखाई दे रही दिल्ली को शिखा पांडे और राधा यादव ने संभाला और आखिरी विकेट के लिए 24 गेंद पर नाबाद 52 रनों की साझेदारी की। राधा ने 12 गेंद पर नाबाद 27 और शिखा ने 17 गेंद पर नाबाद 27 रन बनाए। मुंबई के लिए इस्सी वोंग और हीली मैथ्यूज ने तीन-तीन विकेट लिए। अमेलिया केर को दो सफलता मिली।

मुंबई की भी ख़राब शुरुआत

अब इसके बाद आसान से लग रहे लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की भी शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और एक समय जब मैच रोमांचक स्थिति में आ गई तो नताली सीवर ब्रंट ने संयम से काम लेते हुए 55 गेंद पर नाबाद 60 रन बनाकर टीम को खिताब जीता दिया। 

इस तरह मुंबई बनी चैंपियन

बता दें कि नताली ने दो जल्दी विकेटों के बाद तीसरे विकेट के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ 74 गेंद पर 72 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत 39 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हुईं। नताली ने अमेलिया केर के साथ चौथे विकेट के लिए 20 गेंद पर नाबाद 39 रन की साझेदारी की। अमेलिया केर आठ गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहीं। दिल्ली के लिए राधा यादव और जेस जोनासेन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

Tags: WPL 2023