गुजरात : बेमौसम बारिश से कृषि को हुए नुकसान पर सीएम भूपेंद्र पटेल बड़ा बयान, कहा- हर गांव में होगा सर्वे

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर दौरे पर पहुंचे

भूपेंद्र पटेल ने कांकणोल गांव में स्थानीय किसानों से बातचीत की

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर दौरे पर पहुंचे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण सुनने के लिए विशेष रूप से हिम्मतगढ़ में मौजूद थे। कार्यक्रम के बाद उन्होंने पास के कांकणोल गांव का दौरा किया, जहां उन्होंने किसानों से बातचीत की। सीएम भूपेंद्र पटेल ने बेमौसम बारिश से कृषि को हुए नुकसान के सर्वे को लेकर बड़ा आश्वासन दिया। भूपेंद्र पटेल ने कांकणोल गांव में स्थानीय किसानों से बातचीत की। उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया। जिसमें किसानों ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान को लेकर अपना दुख बयां किया। सरकार ने इस संबंध में एक सर्वेक्षण शुरू करने की भी बात कही।

सीएम ने कहा गांव-गांव सर्वे किया जाएगा

फिलहाल सर्वे का काम चल रहा है। जिन इलाकों में बेमौसम बारिश हुई है, वहां सरकार ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। इसके चलते राज्य सरकार ने गांवों में भी सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई ने किसानों को आश्वासन दिया कि सरकार गांव-गांव सर्वे कर रही है। इस प्रकार, इसके लिए रिपोर्ट को ग्रामवार कहा जाएगा न कि तालुका या जिलेवार, ताकि किसानों को हुए वास्तविक नुकसान के आंकड़े सरकार के ध्यान में आ सकें।

मुख्यमंत्री ने किसानों से खुले मन से चर्चा करने को कहा और किसानों ने अपनी समस्याएं रखीं। जिसमें किसानों ने बेमौसम बारिश से किसानों को होने वाले नुकसान के अलावा कृषि उपज की कीमतों और अन्य समस्याओं को बताया। कृषि भूमि में प्रशासन की नाकामी से लेकर सारी हकीकत संक्षेप में किसानों के सामने पेश की गई। जिसे भूपेंद्रभाई ने ध्यान से सुना, किसान संतुष्ट हुए।

यह बात उन्होंने हिम्मतनगर में हुडा के बारे में कही

पिछले कुछ समय से यह मांग की जा रही थी कि हिम्मतनगर में जल्द हुडा शुरू किया जाए। जिसके चलते सरकार ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही इस संबंध में फैसला लेगी। राज्य सरकार का काम विकास करना है। सरकार का काम सुविधाएं देना है। राज्य सरकार का काम लोगों की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ विकास और सुविधाएं देना है। यही काम गुजरात सरकार कर रही है। इस प्रकार किसानों के हितों और उनकी समृद्धि को बढ़ाने के लिए हुडा को भी सभी पहलुओं से बढ़ावा दिया जाएगा। ऐसे में अब हिम्मतनगर में जैसा कि पिछले कुछ वर्षों से लोग और नेता हुडा को लागू करने की मांग कर रहे हैं, उम्मीद है कि इसे जल्द पूरा किया जाएगा। कांकणोल गांव में मुख्यमंत्री ने हुडा को तेजी से लागू करने और किसानों के बीच विकास को गति देने के संकेत दिए।