गुजरात : गुजरात यूनिवर्सिटी के क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का एक्शन प्लान तैयार हुआ 

गुजरात : गुजरात यूनिवर्सिटी के क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस का एक्शन प्लान तैयार हुआ 

 मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से गांधीनगर में एक्शन प्लान का विमोचन

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को गुजरात यूनिवर्सिटी के क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस के कामकाज के एक्शन प्लान का विमोचन गांधीनगर में किया। इस एक्शन प्लान के अंतर्गत गुजरात यूनिवर्सिटी मुख्यतः पांच प्रकार के कार्य करेगी। तदनुसार, यूनिवर्सिटी भवनों तथा कॉलेजों में सस्टेनेबल कैंपस के अनुरूप सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के साथ-साथ ऊर्जा कार्यक्षमता एवं वेस्ट मैनेजमेंट की गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इतना ही नहीं, वेदर स्टेशन की स्थापना सहित अन्य यूनिवर्सिटीज के साथ व अन्य शैक्षणिक संस्थाओं के साथ क्लाइमेट चेंज विषय से सम्बंधित सहभागिता (कोलैबरेशन) किया जायेगा। इंडस्ट्री एकेडमीया पार्टनरशीप तथा यूनिवर्सिटी के सभी संकायों में पाठ्यक्रम में क्लाइमेट चेंज विषय का भी एक्शन प्लान में समावेश किया गया है।

 सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज में से गुजरात यूनिवर्सिटी का क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस स्थापना के लिए चयन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से राज्य के युवाओं को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करने के लिए सजग बनाने तथा अनुसंधान अध्ययन करने के उद्देश्य से वर्ष 2011-2014 के बजट में राज्य की एक सरकारी यूनिवर्सिटी में क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए डेढ़ करोड़ रुपए भी आवंटित किए गए। इस संबंध में राज्य की सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज से आमंत्रित प्रस्तावों की जांच के बाद गुजरात यूनिवर्सिटी को क्लाइमेट चेंज सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए चुना गया था। इस यूनिवर्सिटी द्वारा पिछले 10 वर्षों से क्लाइमेट चेंज का एक अलग पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा क्लाइमेट चेंज के तहत यूनिवर्सिटी द्वारा विभिन्न विषयों में पी.एच.डी तक की डिग्रियों के लिए भी अनुसंधान तथा रिसर्च कार्य भी किया गया है। अब इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दायरा और अधिक बढ़ाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

यह सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस पांच विषयों को कवर करते हुए कार्य करेगा

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने क्लाइमेट चेंज विभाग के मंत्री मुळुभाई बेरा तथा राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल तथा शिक्षा एवं क्लाइमेट चेंज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस.जे हैदर सहित गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति हिमांशु पंड्या की उपस्थिति में इस एक्शन प्लान का विमोचन किया।