सेहत : तम्बाकू के सेवन और सिगरेट पीने से बढ़ सकता है कोविड-19 का खतरा

जापान में ओसाका मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आई जानकारी

सेहत : तम्बाकू के सेवन और सिगरेट पीने से बढ़ सकता है कोविड-19 का खतरा

जापान में ओसाका मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर काजुहिसा असई के नेतृत्व में एक शोध समूह ने इलेक्ट्रिक सिगरेट, तंबाकू उत्पादों, पारंपरिक सिगरेट और कोविड-19 के बीच संबंधों की जांच के लिए एक अध्ययन किया। इस समूह ने फरवरी 2022 में सामान्य आबादी से यादृच्छिक रूप से चुने गये 16-81 वर्ष की आयु के 30,130 प्रतिभागियों पर एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, जिसमें एक चौंकाने वाले परिणाम सामने आये हैं। इस सर्वेक्षण का परिणाम ये बताता है कि जिन लोगों ने तम्बाकू या सिगरेट का सेवन करते हैं उनके द्वारा कोविड से संक्रमित होने के प्रमाण अधिक है।

इलेक्ट्रिक सिगरेट और तम्बाकू के सेवन से बढ़ा कोविड का खतरा

साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि तंबाकू उत्पादों के उपयोगकर्ताओं में गैर-उपयोगकर्ताओं की तुलना में कोविड-19 की दर काफी अधिक थी। इसके अतिरिक्त, सभी प्रकार के तम्बाकू उपयोगकर्ताओं के बीच, जो तम्बाकू उत्पादों और पारंपरिक सिगरेट दोनों का उपयोग करते थे, उनमें गंभीर बीमारी की संभावनाएं अधिक थीं। ऐसे लोगों को कोविड -19 के कारण अस्पताल में भर्ती और ऑक्सीजन की आवश्यकता थी।

इलेक्ट्रिक सिगरेट को माना जाता था सुरक्षित विकल्प

गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक सिगरेट उत्पादों को पारंपरिक सिगरेट के सुरक्षित विकल्प के रूप में विपणन किया जाता है, लेकिन अध्ययन में कोरोनो वायरस संक्रमण के कारण अतिरिक्त जोखिमों पर प्रकाश डाला गया है। एसोसिएट प्रोफेसर असाई को उम्मीद है कि रिपोर्ट लोगों को कोविड-19 के संदर्भ में तंबाकू के उपयोग के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करेगी।