राजस्थान : अब से अंतर्जातीय विवाह करने वाले युगल को मिलेंगे पांच के बदले दस लाख, सरकार ने किया ऐलान

वर्ष 2006 में शुरू की गई, इस योजना ने शुरुआत में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की, जिसे अप्रैल 2013 में बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया

राजस्थान : अब से अंतर्जातीय विवाह करने वाले युगल को मिलेंगे पांच के बदले दस लाख, सरकार ने किया ऐलान

राजस्थान सरकार ने सामाजिक समरसता और एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतर्जातीय विवाहों के लिए प्रोत्साहन राशि को दोगुना कर 10 लाख रुपये करने की घोषणा की है। इस नियम के बाद विवाह अनुबंध अंतर्जातीय जोड़ों को अब तत्काल प्रभाव से 10 लाख रुपये मिलेंगे। पहले यह राशि 5 लाख रुपये थी, जिसे राजस्थान सरकार ने बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी, जिसके बाद गुरुवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

2006 में शुरू की गई योजना में मिलते थे 50,000 रुपये

आपको बता दें कि सरकार द्वारा संशोधित 'डॉ. सविता बेन अंबेडकर अंतर्जातीय विवाह योजना' के तहत 5 लाख रुपये 8 साल तक सावधि जमा में रखे जायेंगे। जबकि शेष पांच लाख रुपये नवविवाहिता के संयुक्त बैंक खाते में जमा कराये जायेंगे। वर्ष 2006 में शुरू की गई, इस योजना ने शुरुआत में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की, जिसे अप्रैल 2013 में बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया।

यह योजना केंद्र और राज्य दोनों का योगदान

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों का सहयोग होता है। इस योजना के तहत राज्य सरकारें 75 प्रतिशत योगदान देती हैं, जबकि केंद्र सरकार 25 प्रतिशत योगदान देती है। सरकार द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में इस योजना के तहत 33.55 करोड़ और चालू वर्ष में 4.5 करोड़ से अधिक की राशी दी जा चुकी हैं।