माहिम सागर में अवैध 'दरगाह' बीएमसी ने तोड़ी

राज ठाकरे द्वारा सुरक्षा खतरे को उजागर करने के बाद त्वरित कार्रवाई की गई

माहिम सागर में अवैध 'दरगाह' बीएमसी ने तोड़ी

मुंबई - महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा माहिम से दूर अरब सागर में एक अनधिकृत 'दरगाह' होने का खुलासा करने के ठीक 12 घंटे बाद, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को इसे ध्वस्त कर दिया।

भारी पुलिस समर्थन के साथ, बीएमसी टीम ने माहिम तटरेखा के पास एक छोटे चट्टानी टापू पर एक अज्ञात व्यक्ति की तथाकथित 'मजार' (कब्र) को नष्ट करने के लिए एक बुलडोजर और अन्य उपकरणों का इस्तेमाल किया। टीम ने ढाँचे को गिराने से पहले हरे और सफेद झंडों के साथ-साथ अन्य सामग्री को हटा दिया।

कार्रवाई करने से पहले, बीएमसी अधिकारियों ने 600 साल पुराने हजरत मखदूम शाह बाबा रदीअल्लाहुहु, माहिम के ट्रस्टियों के साथ इस मामले पर चर्चा की, जिन्होंने पास के टापू पर किसी भी अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अपना पूरा समर्थन देने की पेशकश की। हरे रंग के कपड़े, माला और फूल-चादर से ढकी 'मजार' ने कुछ भक्तों को आकर्षित किया था, जो घुटने के गहरे समुद्र के पानी से होकर इस स्थल पर जाते थे और पूजा करते थे।

ठाकरे ने पहले अनधिकृत 'दरगाह' से उत्पन्न संभावित सुरक्षा खतरे के बारे में चिंता जताई थी और राज्य सरकार, मुंबई पुलिस और नागरिक प्रशासन की निष्क्रियता की आलोचना की थी। मनसे के प्रवक्ता संदीप देशपांडे ने बीएमसी की प्रतिक्रिया की प्रशंसा की, जबकि राज्य भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इस मुद्दे को प्रकाश में लाने के लिए ठाकरे को बधाई दी।

ठाकरे ने चेतावनी दी थी कि अगर एक महीने के भीतर 'दरगाह' को नहीं हटाया गया, तो मनसे इसके स्थान पर गणपति मंदिर का निर्माण करेगी। ठाकरे ने एक रैली के दौरान एक ड्रोन-शॉट वीडियो चलाया, जिसमें माहिम सागर में 'मज़ार' दिखाया गया, जो हरे और सफेद झंडों से घिरा हुआ था।