भारत के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया अनोखा उपहार

नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री को कदमवुड नेट बॉक्स में कर्नाटक से चंदन की लकड़ी से बनी बुद्ध प्रतिमा भेंट की

भारत के दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया अनोखा उपहार

आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत के दौरे पर हैं।  जापान के प्रधानमंत्री ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश और उच्च प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।  इस बीच, पीएम मोदी ने जापानी पीएम को कदमवुड नेट बॉक्स में कर्नाटक से चंदन की लकड़ी से बनी बुद्ध प्रतिमा भेंट की।

इस उपहार के बारे में सुविधाएँ

आपको बता दें कि चंदन की नक्काशी की कला एक उत्तम और प्राचीन शिल्प है। यह सदियों से कर्नाटक में प्रचलित है।  इस शिल्प में सुगंधित चंदन के खंडों में जटिल डिजाइन उकेरे जाते हैं।  इसके माध्यम से जटिल नक्काशियों, मूर्तियों और अन्य सजावटी वस्तुओं का निर्माण किया जाता है।

विदेश सचिव ने की प्रेस कांफ्रेंस

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री मोदी से मिलने भारत आ रहे हैं।  जापान के साथ संबंध भारत के लिए एक विशेष स्थान रखते हैं।  जापान उन कुछ देशों में से एक है जिनके साथ भारत वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करता है।  जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने औपचारिक रूप से प्रधान मंत्री मोदी को G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया और प्रधान मंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।