सूरत : वार्ड नंबर 20 के पार्षद के निधन को दस माह बीत जाने के बाद भी चुनाव की घोषणा नहीं!

भाजपा नगरसेवक जयेश जरीवाला का 22 मई 2022 को निधन हुआ था 

सूरत : वार्ड नंबर 20 के पार्षद के निधन को दस माह बीत जाने के बाद भी चुनाव की घोषणा नहीं!

नगर निगम के वार्ड नंबर 20 की खाली सीट के चुनाव में सरकार की दिलचस्पी नहीं है

सूरत नगर निगम के वार्ड नंबर 20 में दस महीने पहले  भाजपा के नगर सेवक की मृत्यु के बाद खाली हुई सीट के लिए चुनाव की घोषणा अभी बाकी है। आम तौर पर खाली पद के लिए छह महीने में उप चुनाव होना होता है लेकिन सरकार ने अभी तक इस उप चुनाव की घोषणा नहीं की है। नगर निगम के चुनाव खत्म होने अगले कुछ दिनों में ढाई साल पूरे होने जा रहे हैं, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि यह कार्यकाल खंडित बोर्ड के साथ खत्म होगा क्योंकि खाली पद के लिए चुनाव की घोषणा नहीं की गई है। इस स्थिति के बावजूद नगर पालिका के विपक्ष के खामोश रहने से तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

सूरत नगर निगम 2020 के चुनाव हुए और नगरपालिका के पहले बोर्ड की बैठक 11 सितंबर को हुई। सूरत नगरपालिका चुनाव में 30 वार्डों से 120 नगर सेवक चुने गए और नगर पालिका में आए। जिसमें से वार्ड नंबर 20 में भाजपा नगरसेवक जयेश जरीवाला का 22 मई 2022 को निधन हो गया। इस वजह से वार्ड नंबर 20 में चार की जगह तीन पार्षद ही हैं। नगर पालिका के नियमों के अनुसार जब कोई सदस्य त्यागपत्र देता है या उसकी मृत्यु हो जाती है तो छह महीने बाद चुनाव कराना होता है। लेकिन जयेश जरीवाला को गुजरे दस महीने हो चुके हैं।

नगर पालिका इस वार्ड के चुनाव के लिए तीन बार सरकार को पत्र लिख चुकी है, जिससे यह हिसाब लगाया गया कि विधानसभा चुनाव के साथ ही वार्ड संख्या 20 की एक खाली सीट का भी चुनाव हो जाएगा। लेकिन विधानसभा चुनाव होने के बावजूद वार्ड नंबर 20 की खाली सीट पर चुनाव नहीं हो सका। नगर निगम का विपक्ष इस मुद्दे पर खामोश है। चूंकि वे भाजपा शासकों की कमजोरी का विरोध नहीं कर रहे हैं, इसलिए वार्ड नंबर 20 के नगर सेवक की मृत्यु के दस महीने बाद भी चुनाव की घोषणा नहीं हुई है, इसलिए संभावना है कि शेष ढाई साल का समय एक खंडित बोर्ड के साथ बीत जाएगा। 

Tags: Surat