अहमदाबाद : एक गुजराती ने शुरू किया हैंगिंग रेस्टोरेंट, यहाँ हवा में 160 फीट की ऊंचाई पर खाने का आनंद ले सकेंगे लोग!

अहमदाबाद में सरदार पटेल रिंग रोड पर थलतेज-शिल्लाज रोड के पास स्काई डाइनिंग के नाम से शुरू

अहमदाबाद : एक गुजराती ने शुरू किया हैंगिंग रेस्टोरेंट, यहाँ हवा में 160 फीट की ऊंचाई पर खाने का आनंद ले सकेंगे लोग!

आपने विदेशों में लोकप्रिय झूलते होटलों या स्काई डाइनिंग कॉन्सेप्ट के बारे में जरूर सुना होगा। यह विदेशों में बहुत लोकप्रिय है जहां हवा में कई फीट ऊपर लटका हुआ एक रेस्टोरेंट से पूरे शहर को देखा जा सकता है। लोग हवा में झूमकर डिनर का लुत्फ उठाते हैं। अब यह कांसेप्ट अहमदाबाद में भी आ गया है। अहमदाबाद में पहली बार स्काई डाइनिंग की शुरुआत हुई है। अहमदाबाद में एक हैंगिंग रेस्टोरेंट लॉन्च किया गया है। इस रेस्टोरेंट को सिर्फ 12 पास गुजराती ने शुरू किया है।

कहाँ शुरू हुआ है ये हैंगिग रेस्टोरेंट?

आपको बता दें कि अब यह रेस्टोरेंट अहमदाबाद में सरदार पटेल रिंग रोड पर थलतेज-शिल्लाज रोड के पास स्काई डाइनिंग के नाम से शुरू किया गया है। जहां क्रेन की मदद से हवा में लटककर खाना परोसा जाता है। इस रेस्टोरेंट को शुरू करने वाले राजेशभाई कलावडिया कहते हैं कि विदेशों में इस तरह के रेस्टोरेंट की ओर भारतीय लोग हमेशा आकर्षित होते थे। लेकिन मुझे भारत में ऐसा रेस्टोरेंट शुरू करने का विचार आया। इसलिए मैंने इस रेस्टोरेंट की योजना बनाई। इसके लिए राजेशभाई ने तीन साल तक काम किया। उन्होंने तीन साल तक अहमदाबाद में जगह की तलाश की। तकनीक, बजट, लोगों की सुरक्षा आदि पर भी शोध किया। फिर आखिरकार इस रेस्टोरेंट का प्लान अमल में आया।

लोगों की सुरक्षा पर दिया गया विशेष ध्यान

इस रेस्टोरेंट में लोगों की सुरक्षा के बारे में राजेश कलावडिया का कहना है कि इस राइड में 4 लेयर वाला सेफ्टी सिस्टम है। सवारी का वजन 22 लोगों सहित 8 टन है, जिसके मुकाबले क्रेन की क्षमता 250 टन है। सुरक्षा कारणों से चार से पांच गुना अधिक मजबूत उपकरण का उपयोग किया जाता है। चारों तरफ कुर्सियां ​​और मेजें हैं, जिनके बीच में 25 बाई 5 फुट की जगह है, जिसमें कर्मचारी सुरक्षा बेल्ट के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यदि क्रेन की रस्सी में कोई खराबी है, तो क्रेन को सहारा देने वाले मुख्य भाग (बूम) को एक-एक करके नीचे लाया जा सकता है और पूरी डाइनिंग टेबल को सुरक्षित रूप से नीचे उतारा जा सकता है।

अगर आप भी जाना चाहते है यहाँ तो आपको चुकाने होंगे इतने पैसे

अगर आप इस रेस्टोरेंट में खाना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। यहां मॉकटेल सेशन, सनसेट सेशन और डिनर और लंच सेशन आयोजित किए जाते हैं। ग्राहकों के लिए कुल 9 सत्र उपलब्ध हैं। 160 फीट की ऊंचाई पर सर्व करने के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। हमारे पास बाल्टियाँ हैं जो भोजन को उसी तापमान पर 6 घंटे तक रख सकती हैं। इतना ही नहीं, प्रत्येक भोजन नियत समय पर परोसा जाता है, ताकि ग्राहक उसका आनंद आसानी से उठा सकें। एक बार में अधिकतम 22 लोग और न्यूनतम 2 लोग बैठ सकते हैं। सप्ताहांत की कीमत भी अलग है जो प्रति व्यक्ति कीमत 2 हजार से 5 हजार रुपए तक है। मॉकटेल सेशन की अवधि 30 मिनट, सनसेट सेशन 45 मिनट और डिनर और लंच सेशन 1 घंटे का होता है। जहां क्रेन की मदद से निलंबित डाइनिंग टेबल पर खाना परोसा जाता है।

Tags: Ahmedabad