राजस्थान : शमशान घाट में लगा मंच, 'मुन्नी बदनाम हुई' गाने पर नाचे लोग, विश्व हिन्दू परिषद ने की आयोजकों के खिलाफ कार्यवाही की मांग

जयपुर के प्रताप नगर स्थित हल्दीघाटी मार्ग श्मशान भूमि में 'शमशान घाट' नाटक के मंचन के दौरान हुई घटना

राजस्थान : शमशान घाट में लगा मंच, 'मुन्नी बदनाम हुई' गाने पर नाचे लोग, विश्व हिन्दू परिषद ने की आयोजकों के खिलाफ कार्यवाही की मांग

राजस्थान के जयपुर में चिताओं के बीच 'मुन्नी बदनाम हुई' नाचने की घटना सामने आई है। घटना जयपुर के प्रताप नगर स्थित हल्दीघाटी मार्ग श्मशान भूमि में 'शमशान घाट' नाटक के मंचन के दौरान हुई। यह मोक्षधाम नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आता है। 

घटना का वीडियो हुआ वायरल, नाटक का नाम है 'शमशान घाट'

आपको बता दें कि जयपुर के प्रताप नगर स्थित हल्दीघाटी मार्ग श्मशान भूमि में हुई इस घटना का वीडियो बड़ी तेजी से वायरल होने लगा। वीडियो के वायरल होने के साथ ही जाँच- पड़ताल शुरू हो गई। पड़ताल के दौरान पता चला कि यह वायरल वीडियो जयपुर के प्रतापनगर मोक्षधाम का तब है जब तीन दिन पूर्व मंगलवार की रात 8:00 बजे रंगकर्मियों ने कुछ आमंत्रित लोगों व महिला दर्शकों की उपस्थिति में 'शमशान घाट' नामक नाटक का मंचन किया। इस बीच स्थानीय लोगों और हिंदू संगठनों ने बॉलीवुड गाने और डांस पर काफी आपत्ति जताई।

नाटक के आयोजकों और अभिनेताओं के खिलाफ एफआईआर की मांग

इस घटना के सामने आने के साथ ही विश्व हिंदू परिषद के सांगानेर चैप्टर के अध्यक्ष अर्जुन सिंह ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद ऐसी गतिविधियों का विरोध करती है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। ये सब हिंदुत्व और आस्था को ठेस पहुंची है। क्या श्मशान घाट में इस नाटक को करने की अनुमति दी गई थी। अगर नहीं दिया तो कार्यक्रम कैसे आयोजित किया गया और अगर दिया तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। नाटक के आयोजकों और अभिनेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया जाना चाहिए।

इस नाटक के तरीके ने कई गंभीर सवाल खड़े किए

श्मशान में इस नाटक के मंचन ने कई गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं क्योंकि जिस स्थान पर लाशों को अग्नि दी जाती है, उसके ठीक सामने मंच सजाया गया था। श्मशान घाट के नीचे स्पीकर लगाए गए थे। दर्शकों के लिए मंच के सामने 150 कुर्सियां ​​भी रखी गई थीं। नाटक में जिन गीतों पर नृत्य दिखाया जाता था, वे आमतौर पर पार्टियों में बजाए जाते हैं। दोनों गाने सलमान खान की फिल्म 'मुन्नी बदनाम हुई' और 'दिल दीवाना बिन सजना के' हैं। अधिकांश प्रदर्शनकारियों और वीएचपी कार्यकर्ताओं का तर्क है कि कला और कलाकारों का हमेशा सम्मान किया जाता है लेकिन हमें किसी की धार्मिक आस्था, रीति-रिवाज, संस्कृति, सम्मान और आध्यात्मिक-सांस्कृतिक मूल्यों को ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए। किसी की भावना आहत नहीं होनी चाहिए। लोग इस वीडियो पर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

समाज की कुरीतियों को दूर करना ही नाटक का उद्देश्य : नाटक के निर्देशक व लेखक

नाटक के निर्देशक व लेखक जितेंद्र शर्मा ने तर्क दिया कि पहली बार रात के अंधेरे में शमशान घाट में नाटक का मंचन अनोखे ढंग से किया गया है। नाटक का उद्देश्य समाज की कुरीतियों को दूर करना है। इसके लिए मोक्ष धाम से अच्छा मंच कोई नहीं हो सकता।

Tags: Rajsthan