टीसीएस ने राजेश गोपीनाथन के इस्तीफे के बाद नए सीईओ पद की घोषणा की

के. कृतिवासन 16 मार्च, 2023 से प्रभावी मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित

टीसीएस ने राजेश गोपीनाथन के इस्तीफे के बाद नए सीईओ पद की घोषणा की

TCS द्वारा बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन ने अन्य हितों को आगे बढ़ाने के लिए 15 सितंबर, 2023 से प्रभावी रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

TCS के निदेशक मंडल ने 16 मार्च को आयोजित एक बैठक के दौरान, के. कृतिवासन को 16 मार्च, 2023 से प्रभावी मुख्य कार्यकारी अधिकारी नामित किया। कृतिवासन अगले वित्तीय वर्ष में कंपनी के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभालेंगे। 

कृतिवासन वर्तमान में टीसीएस में बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) बिजनेस ग्रुप के अध्यक्ष और वैश्विक प्रमुख हैं। वह 34 से अधिक वर्षों के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी क्षेत्र का हिस्सा रहे हैं, 1989 में टीसीएस में शामिल हुए। उन्होंने टीसीएस में अपने कार्यकाल के दौरान वितरण, ग्राहक संबंध प्रबंधन, बड़े कार्यक्रम प्रबंधन और बिक्री में विभिन्न नेतृत्वकारी भूमिकाएं निभाई हैं।

कृतिवासन TCS Iberoamerica, TCS आयरलैंड के निदेशक मंडल और TCS Technology Solutions AG के पर्यवेक्षी बोर्ड के सदस्य भी हैं। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और आईआईटी कानपुर से औद्योगिक और प्रबंधन इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है।