दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों की लंबी कतार और अव्यवस्था की शिकायत

दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों की लंबी कतार और अव्यवस्था की शिकायत

नई दिल्ली। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बुधवार को भी अफरातफरी का माहौल रहा, क्योंकि यात्रियों ने आव्रजन और सुरक्षा जांच के लिए लंबा इंतजार करने की शिकायत की।

कई यात्रियों ने अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। हवाई यात्री तनुश्री पांडे ने ट्वीट किया, "दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पूरी तरह अव्यवस्था है। आव्रजन और सुरक्षा जांच के लिए तीन घंटे लंबी कतारें लगी हैं और लोगों का हाल बेहाल है।"

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने शिकायतों का जवाब देते हुए कहा, "हम आपके अनुभव के बारे में पढ़कर खुश नहीं हैं।"

दिल्ली हवाई अड्डा भारत के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है, जहाँ प्रतिदिन औसतन चार लाख यात्री आते हैं। पिछले कुछ महीनों में विमानन यातायात में लगातार वृद्धि के कारण दिल्ली सहित कई हवाईअड्डों पर कतारें लंबी हो गई हैं।

जनवरी 2023 में, भारत में घरेलू एयरलाइनों द्वारा लगभग 1.25 करोड़ यात्रियों को ले जाया गया, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान यह संख्या 64 लाख थी। एयरलाइंस का पैसेंजर लोड फैक्टर या ऑक्युपेंसी 80 से 90 प्रतिशत के बीच उच्च रही।

पिछले दिसंबर में, दिल्ली हवाई अड्डे, विशेष रूप से T3 में, हवाई यात्रियों की लंबी कतारें देखी गईं। यात्रियों की शिकायतों के बाद, अधिकारियों और हितधारकों ने तैनात क्षमताओं और यात्रियों को सुचारू रूप से संसाधित करने की आवश्यकताओं पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की।

तत्काल कोई समाधान नज़र नहीं आने पर, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखकर बनाएं और असुविधा से बचने के लिए हवाईअड्डे पर समय से पहले पहुंचें।

Tags: Airport