राजस्थान : एक सामूहिक विवाह समारोह समिति ने केवल बिना दाढ़ी के दुल्हों को शादी की अनुमति दी!

राजस्थान : एक सामूहिक विवाह समारोह समिति ने केवल बिना दाढ़ी के दुल्हों को शादी की अनुमति दी!

एक अजीबोगरीब फैसले में, राजस्थान में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित करने वाली एक स्थानीय समिति ने केवल बिना दाढ़ी के दूल्हे को अनुमति देने का फैसला किया है, जबकि लंबी दाढ़ी वालों को अनुमति नहीं दी जायेगी। श्री क्षत्रिय कुमावत सामूहिक विवाह समिति द्वारा 30 मार्च को सामूहिक विवाह समारोह आयोजित करने वाली बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार समिति के पदाधिकारियों ने भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और पश्चिमी प्रभावों को हतोत्साहित करने के लिए दूल्हों को क्लीन शेव आने का निर्देश दिया है। अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की कि लंबी दाढ़ी से दूल्हे की पहचान छिप सकती है और वे अभद्र दिखते हैं। समिति के सभी सदस्यों ने आदेश पर अपनी सहमति दी और स्वीकार किया कि विवाह समारोह में केवल बिना दाढ़ी के दूल्हों को ही शादी के फेरे लेने की अनुमति दी जाएगी, जबकि अन्य को इससे विमुख कर दिया जाएगा।

नए नियम के बाद कथित तौर पर नौ जोड़ों ने शादी के लिए पंजीकरण कराया है। यह देखा जाना बाकी है कि समुदाय द्वारा निर्णय को कैसे लिया जाता है और क्या भविष्य में इसका पालन किया जाएगा। इस कदम ने सोशल मीडिया पर विवाद और आलोचना को जन्म दिया है, कई लोगों ने समिति के फैसले और इसके पीछे के तर्क पर सवाल उठाया है।

Tags: Rajasthan