भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट हुआ ड्रा, भारत को मिला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट हुआ ड्रा, भारत को मिला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश

लगातार चौथी बार ट्रॉफी भारत के नाम, न्यूजीलैंड के श्रीलंका को हराने के साथ ही भारत हुआ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चार मैचों की बोर्डेर-गावस्कर सीरीज का चौथा मुकाबला ड्रॉ हो गया। इसी के साथ भारत ने लगातार चौथी बार इस ट्राफी पर कब्ज़ा जमा लिया है। सीरीज के पहले दो मैच में मिली जीत के सहारे भारत ने इस सीरीज को 2-1 से जीत लिया। नागपुर में हुए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने पारी और 132 रन से जीत हासिल की थी। वहीं दूसरे टेस्ट में भारत को छह विकेट जीत मिली थी। तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नौ विकेट से हराया था।

जानिए क्या हुआ मैच का हाल

इस मैच की बात करें तो सबसे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने 180 रन और कैमरन ग्रीन ने 114 रन की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से अश्विन ने छह विकेट लिए थे। इसके जवाब में भारत ने शुभमन गिल के 128 रन और विराट कोहली की 186 रन की शानदार पारियों के सहारे पहली पारी में 571 रन बनाए थे। इस तरह भारत को पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया पर 91 रन की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 175 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड 90 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। मार्नस लाबुशेन 63 रन और स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके बाद दोनों कप्तानों ने मैच को ड्रॉ करने का फैसला लिया।

भारत को मिला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट

इस तरफ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच चल रहा था वहीं दूसरी और न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से हराकर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट दे दिया। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जून में ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा।

भारत ने लगातार चौथी बार ट्रॉफी पर जमाया कब्ज़ा

वहीं इस टेस्ट के ड्रा होने के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर लगातार चौथी बार कब्जा करते हुए एक इतिहास रच दिया। करीब 26 साल से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज खेली जा रही है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी टीम ने लगातार चौथी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया हो।

Tags: