सिलिकॉन वैली बैंक के पतन पर शीर्ष उद्यम पूंजीपति फर्मों ने व्यक्त की चिंता

सिलिकॉन वैली बैंक के पतन पर शीर्ष उद्यम पूंजीपति फर्मों ने व्यक्त की चिंता

अशनीर ग्रोवर ने दिया एक संभावित समाधान

वैश्विक स्टार्टअप समुदाय में निवेश करने वाले सबसे बड़े अमेरिकी बैंकों में से एक सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के पतन पर कई प्रमुख उद्यम पूंजीपति (वीसी) फर्मों ने निराशा और चिंता व्यक्त की। एक्सेल, खोसला वेंचर्स, अल्टीमीटर कैपिटल, लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स, मेफील्ड फंड, रिबिट कैपिटल और रेडपॉइंट वेंचर्स समेत वीसी नेताओं ने एसवीबी के पतन के बाद चर्चा की। एक संयुक्त बयान में, उन्होंने कहा कि SVB पिछले 40 वर्षों से उद्यम पूंजी उद्योग और स्टार्टअप समुदाय का एक विश्वसनीय भागीदार रहा है, जिसने अमेरिका में नवाचार का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारतपे के पूर्व संस्थापक अशनीर ग्रोवर ने सुझाया एक उपाय

वहीं भारतपे के पूर्व संस्थापक, अशनीर ग्रोवर ने संयुक्त बयान जारी करने वाले वीसी नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे बैंक को बचाने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने इस स्थिति की तुलना सेंट्रम-भारतपे कंसोर्टियम द्वारा संकटग्रस्त पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (पीएमसी) के अधिग्रहण से की, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि यह इतिहास का सबसे समझदार कॉर्पोरेट कदम था।

बहुत से स्टार्ट अप का भविष्य अधर में

एसवीबी के पतन ने कई स्टार्टअप्स को अधर में छोड़ दिया है, जिनमें भारत के भी कई स्टार्ट अप शामिल हैं। एसवीबी के पतन ने उद्यम पूंजीपति समुदाय के बीच चिंता पैदा कर दी है, और अब यह देखा जाना बाकी है कि एसवीबी और समर्थन के लिए इस पर भरोसा करने वाले स्टार्टअप के लिए आगे क्या भविष्य है।