गुजरात : दहेज की कुप्रथा को खत्म करने के लिए टाड़ागोला गांव की आदिवासी बेटी सरिता प्रेरणा बनी

गुजरात : दहेज की कुप्रथा को खत्म करने के लिए टाड़ागोला गांव की आदिवासी बेटी सरिता प्रेरणा बनी

भील समाज में शादी के मौके पर बेटी पक्ष को लाखों का दहेज देने का रिवाज 

दहेज प्रथा को खत्म करने की बात तो खूब हो रही है, लेकिन दहेज लेने या देने से रोकने की पहल कोई नहीं कर रहा है। आदिवासी समाज में दहेज प्रथा विशेष रूप से देखने को मिलता है। भील समाज में शादी के मौके पर बेटी पक्ष को लाखों का दहेज देने का रिवाज है। जिससे कई बार कई परिवार कर्जदार हो जाते हैं। आर्थिक रूप से भी उन्हें बर्बादी के गर्त में चले जाते हैं। कुछ मामलों में बेटी के अधिक शिक्षित होने के कारण अधिक दहेज की मांग की जाती है। दाहोद जिले के टाडागोला गांव से आदिवासी समाज के लिए एक प्रेरक मामला सामने आया है।

टाड़ागोला गांव की सरिता ने शादी में दहेज नहीं देने का संकल्प लिया

जब टाडागोला में सरिताबेन की बारात आई तो आदिवासी समुदाय के लिए एक प्रेरणा मन में आई। टाडागोला गांव के मूल निवासी और संत समिति के कार्यकर्ता दलसिंहगिरी ने बिना दहेज के अपनी बेटी की शादी करने का संकल्प लिया। पिता के रीति-रिवाजों और परिवार के चलते बेटी सरिता ने भी दिखावटी आयोजन के बजाय गांव की अन्य बहनों की तरह सादे तरीके से शादी करने का फैसला किया।

मायके पक्ष की ओर से ससुराल पक्ष को  रकम दी जाती

मायके पक्ष की ओर से ससुराल पक्ष को जो रकम दी जाती है उसे राजीपो माना तथा  दहेज के रूप में एक रुपया भी न लेने का मन बना लिया। आज वह अपना सांसारिक जीवन शुरू करने जा रही है। भील समाज के लिए प्रेरणादायी इस शुभ अवसर पर साधु संत आशीर्वाद देने पहुंचे। साथ ही इस क्षेत्र के समाजसेवी अजीतदेव पारगी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कन्यादान के मौके पर गांव के कार्यकर्ता मौजूद रहे और उपहार देकर बधाई दी।

मेले का आनंद लेने के लिए लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं

आदिवासी समुदायों के अपने अनोखे लोकगीत हैं। उनके लोकगीत, वीरतापूर्ण नृत्य और आदिवासी समाज के रीति-रिवाज आज भी संरक्षित हैं। आदिवासी लोग अपनी परंपरा का पालन करते हुए इन मेलों में भाग लेते हैं। साल भर में होली-धूलेटी, दिवाली, दशहरा, आठम, नवरात्रि, अंबाली ग्यारस जैसे त्योहारों में आदिवासी दुनिया के किसी भी कोने से अपने वतन की यात्रा करते हैं।

जनजातीय लोग भी सीमावर्ती क्षेत्रों में आयोजित होने वाले मेलों में भाग लेते हैं और आनंद लेते हैं। राजस्थान की सीमा पर होने वाले घोटिया आंबा का मेला- आंबली ग्यारस मेले का लोगों में खासा आकर्षण होता है। इसके अलावा रेवड़ी, चुल, गोलगधेड़ा मेला, गायगोहरी, दशहरा मेले में हजारों की संख्या में लोग आते हैं।

Tags: Dahod