दिल की बीमारी का पता लगाकर Apple वॉच ने बचाई ब्रिटेन के आदमी की जान

दिल की बीमारी का पता लगाकर Apple वॉच ने बचाई ब्रिटेन के आदमी की जान

ब्रिटेन के बेडफोर्डशायर में फ्लिटविक के एक व्यक्ति ने एक अज्ञात हृदय स्थिति का पता लगाकर अपनी जान बचाने के लिए अपनी Apple वॉच को श्रेय दिया है। एडम क्रॉफ्ट अपने ऐप्पल डिवाइस के एलर्ट पर जाग गये जो उन्हें दिल के एट्रियल फाइब्रिलेशन की स्थिति के बारे में सतर्क कर रहा था। उन्होंने शुरुआत में अलर्ट को खारिज कर दिया, लेकिन अगले दिन उन्हें चक्कर आने का अनुभव हुआ और लगभग बेहोश हो गए। उसने फिर अपनी घड़ी को फिर से चेक किया और महसूस किया कि उसे चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है।

क्रॉफ्ट ने यूके की मेडिकल हेल्पलाइन, 111 को फोन किया, जिसने उन्हें एक घंटे के भीतर अस्पताल जाने की सलाह दी। बेडफोर्ड अस्पताल में अतिरिक्त परीक्षण के बाद पता चला कि उन्हें एट्रियल फिब्रिलेशन है। डॉक्टरों ने उन्हें ब्लड थिनर पर रखा और सलाह दी कि नियमित हृदय ताल बहाल करने के लिए उन्हें कार्डियोवर्जन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

क्रॉफ्ट ने दावा किया कि अगर उन्हें अपने ऐप्पल वॉच से अलर्ट नहीं मिला होता तो वह अस्पताल नहीं जाते। उन्होंने कहा कि घड़ी पहले दिल की "थोड़ी स्पंदन" को सेव कर चुकी थी, लेकिन उन्होंने महीनों में किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं किया था। घटना अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के व्यक्तियों का पता लगाने और सतर्क करने के लिए ऐप्पल वॉच जैसी पहनने योग्य तकनीक की क्षमता पर प्रकाश डालती है।