सूरत : केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरपोर्ट के लिए यह अहम ऐलान किया

टर्मिनल विस्तार से यात्री क्षमता 17.5 लाख से बढ़कर 26 लाख होगी: ज्योतिरादित्य सिंधिया

सूरत :  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एयरपोर्ट के लिए यह अहम ऐलान किया

163 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे सूरत एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का उद्घाटन इसी साल के मध्य में हो जाएगा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सूरत हवाई अड्डे पर 350 करोड़ की लागत से चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सूरत हवाई अड्डे के पुनर्विकास के लिए सरकार ने रुपये आवंटित किए हैं। 350 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें 163 करोड़ से दोनों तरफ मौजूदा टर्मिनल भवन के विस्तार के लिए नए टर्मिनल भवन का निर्माण चल रहा है। विस्तार के साथ नया टर्मिनल 2023 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है। सूरत हवाई अड्डे के टर्मिनल विस्तार से मौजूदा यात्री क्षमता 17.5 लाख से बढ़कर 26 लाख हो जाएगी।

इसके अलावा नए एयरपोर्ट एप्रन के कार्य में भी 72 करोड़ रुपए खर्च कर चल रहा है। हालांकि, नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह नहीं बताया कि एप्रन का काम कब पूरा होगा। सूरत पहले से ही व्यापार और उद्यमिता का केंद्र है। तीन शहरों को जोड़ने वाली एयरएशिया की उड़ानें शुरू होने के साथ ही अब यह एक अंतरराष्ट्रीय शहर सहित 10 शहरों से जुड़ जाएगी। 2014 से पहले सूरत सिर्फ 2 शहरों से जुड़ा था। सूरत और गुजरात के बीच हवाई संपर्क के विकास पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने यह भी कहा कि 2014 से पहले सूरत से केवल 36 साप्ताहिक उड़ानें थीं। जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 322 प्रतिशत बढ़कर 152 प्रति सप्ताह हो गया है।

  5 में से 4 नए एयरोब्रिज स्थापित किए गए

सूरत एयरपोर्ट पर चल रहे 350 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को सूरत डायमंड बर्से के लॉन्च से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे में प्राधिकरण को काम में तेजी लाने को कहा गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सूरत एयरपोर्ट पर उड़ानों की संख्या बढ़ाने के मकसद से एयरोब्रिज की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। एयरपोर्ट पर 5 नए एयरोब्रिज में से 4 एयरोब्रिज लगाए जा चुके हैं।

Tags: Surat