सूरत : तीन दिवसीय सीटमे -2023 प्रदर्शनी में 21 हजार से अधिक आगंतुकों ने प्रदर्शनी का दौरा किया

प्रदर्शनी में 60 प्रदर्शकों ने छोटी मशीनरी से लेकर उच्च गति की मशीन पेश की थी

सूरत : तीन दिवसीय सीटमे -2023 प्रदर्शनी में 21 हजार से अधिक आगंतुकों ने प्रदर्शनी का दौरा किया

सीटमे-2023 प्रदर्शनी से दिवाली तक डिजिटल प्रिंटिंग और एम्ब्रोडरी मशीनरी में 650 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होने की संभावना

दक्षिणी गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और सूरत एम्ब्रायडरी एसोसिएशन की एक संयुक्त पहल से 04/03/2023 से 06/03/2023 तक सरसाना में सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में 'सूरत इंटरनेशनल टेक्सटाइल एंड मशीनरी एक्सपो - सीटमे 2023' का आयोजन किया गया, जो आज संपन्न हुआ।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि प्रदर्शनी में भाग लेने वाले लगभग 60 प्रदर्शकों से छोटी मशीनरी से लेकर उच्च गति और परिष्कृत तकनीक वाली मशीनरी के लिए बहुत अच्छी पूछताछ की। अधिकांश खरीदारों ने 4 से 8 क्रमों में जुड़वाँ क्रम, जुड़वा मोती, मिक्स मशीन और कढ़ाई मशीनरी की नई किस्मों के बारे में पूछताछ की। जबकि कुछ खरीदारों को 1500 आरपीएम की उच्च गति वाली कढ़ाई मशीनरी के बारे में विस्तृत जानकारी मिली।

डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी कारखानों को डिजिटल मिलों में बदलने के उद्देश्य से प्रदर्शित होने वाली उन्नत डिजिटल प्रिंटिंग मशीनों और फ़्यूज़िंग मशीनों के बारे में बहुत सारी अच्छी पूछताछ की गई। प्रदर्शनी में एक लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की मशीनरी प्रदर्शित की गई।

पुरानी मशीनरी वाले व्यवसायी अब नई तकनीक में निवेश करने जा रहे हैं, इसलिए प्रदर्शक अगले छह महीनों में 2,000 नई मशीनें बेचने की उम्मीद कर रहे हैं। दीवाली तक कढ़ाई और डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी में 650 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आने की संभावना है। जिससे सूरत में गारमेंट उद्योग के विकास को और गति मिलेगी।

प्रदर्शकों से प्राप्त प्रतिक्रिया के अनुसार, डिजिटल प्रिंटिंग और कढ़ाई मशीनरी में हर साल नई तकनीक का उन्नयन किया जा रहा है। कपड़ा निर्माता अपने उत्पादों को घरेलू बाजार में बेच रहे हैं लेकिन अब वे उत्पादों को वैश्विक बाजार में निर्यात करने की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए, पूरे देश के वास्तविक खरीदारों ने प्रदर्शनी का दौरा किया।

दिल्ली, चंडीगढ़, कोलकाता, तिरुपुर, लुधियाना, अमृतसर, पानीपत, जयपुर, भिवंडी और मालेगाँव के अलावा सूरत और अहमदाबाद के बड़ी संख्या में खरीदारों, व्यापारियों और व्यवसायियों ने प्रदर्शनी का दौरा किया और तीनों दिनों के दौरान प्रदर्शित की गई उन्नत प्रौद्योगिकी कपड़ा मशीनरी की विभिन्न किस्मों को देखा। पहले दिन 6868, दूसरे दिन 10228 और आखिरी दिन 4716, कुल 21812 प्रदर्शकों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

डिजिटल प्रिंटिंग मशीनें, कढ़ाई मशीनें, फ्यूजन मशीनें, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई मशीनें, डाइट फैब्रिक प्रिंटर, टी शर्ट प्रिंटिंग मशीनें, सभी प्रकार की प्रिंटिंग स्याही, परिपत्र बुनाई मशीनें, सुई करघे मशीनें, रोल टू रोल मशीन, परिधान सहायक उपकरण में कढ़ाई के धागे, कढ़ाई का तेल इस प्रदर्शनी में कढ़ाई नियंत्रण प्रणाली, कढ़ाई डिजाइन सॉफ्टवेयर और परिधान मशीनों और संबंधित सेवाओं का प्रदर्शन किया गया था।