गुजरात : महिला शक्ति के समग्रतया गौरव-सम्मान के लिए संकल्पबद्ध है राज्य सरकारः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात : महिला शक्ति के समग्रतया गौरव-सम्मान के लिए संकल्पबद्ध है राज्य सरकारः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की प्रेरक उपस्थिति में गांधीनगर में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने साफ तौर पर कहा कि राज्य सरकार गुजरात में महिलाओं के समग्रतया सम्मान व गौरव के लिए संकल्पबद्ध है। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को केवल एक दिन मनाने तक सीमित न रहते हुए हम पूरे साल के दौरान हमेशा माता-बहनों यानी नारी शक्ति का सम्मान बनाए रखने को प्रतिबद्ध हैं। यह बात उन्होंने रविवार को गांधीनगर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कही।

महिला शक्ति के कार्यों का सम्मान कर ‘हर हाथ को काम, हर काम का सम्मान’ मंत्र को साकार करें’

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नारी को शक्ति स्वरूपा कहा है और हम भी उस शक्ति स्वरूपा का, उनके कार्यों का सदैव आदर्श सम्मान करते रहे हैं। उन्होंने आह्वान किया कि ‘हर हाथ को काम, हर काम का सम्मान’ मंत्र के साथ माता-बहनों के कार्य व उनके योगदान का रोजमर्रा के जीवन में भी सम्मान करें।  

D05032023-03
राज्य सरकार गुजरात में महिलाओं के समग्रतया सम्मान व गौरव के लिए संकल्पबद्ध है

राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में महिला कल्याण की अनेक योजनाएं लागू की

मुख्यमंत्री ने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में बनासकांठा की महिला पशुपालकों द्वारा हासिल की गई विशिष्ट उपलब्धियों का गर्व के साथ जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में महिला कल्याण की अनेक योजनाएं लागू की हैं। इतना ही नहीं, ‘सशक्त समाज के निर्माण के लिए सशक्त महिला’ के कार्य मंत्र के साथ महिला कल्याण के लिए इस वर्ष के बजट में 6064 करोड़ रुपए का आवंटन किया है, जो गत वर्ष के बजट की तुलना में 23 फीसदी अधिक है।

आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए हमने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अमृत काल में प्रवेश किया

उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए हमने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अमृत काल में प्रवेश किया है। ऐसे में यह आवश्यक है कि इस अमृत काल को महिलाओं के सर्वांगीण विकास और कल्याण का भी अमृत काल बनाने के लिए हम सभी सामूहिक प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने यह अपेक्षा व्यक्त की कि राज्य की मातृशक्ति के आशीर्वाद और प्रेम से गुजरात की अविरत विकास यात्रा और भी गतिमान बनेगी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अंतर्गत राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 5 मार्च को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में गांधीनगर स्थित गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में राज्य स्तरीय महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया।

समाज में समरस वातावरण का निर्माण हो एवं प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ें : महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भानुबेन बाबरिया 

D05032023-02
समाज में समरस वातावरण का निर्माण हो एवं प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ें

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भानुबेन बाबरिया ने कहा कि गुजरात सरकार इस बात को लेकर कटिबद्ध है कि समाज में महिलाएं सम्मान के साथ जीवन जी सकें, दिन-प्रतिदिन उनका गौरव बढ़े और समाज में उनके प्रति व्याप्त कुरिवाज, अन्याय और अत्याचार दूर हों तथा उन्हें सुरक्षा मिले और समाज में समरस वातावरण का निर्माण हो एवं प्रत्येक क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ें। श्रीमती बाबरिया ने कहा कि सामाजिक समरसता के हिमायती प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से शुरू हुआ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान बेटियों की शिक्षा का जन अभियान बन गया है।

विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने बहुत अधिक प्रगति की है

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सफल, निर्णायक और पारदर्शी नेतृत्व के तहत गुजरात राज्य ने महिला के जीवन चक्र के हरेक चरण में उसके साथ रहकर महिला की जरूरत के अनुसार आवश्यक सेवाएं और सहायता प्रदान कर राज्य की सभी बेटियों, युवतियों और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक पहलों की शुरुआत की है। श्रीमती बाबरिया ने कहा कि भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, हमारे गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री सहित आज पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक तथा उद्योग, शिक्षा और कला क्षेत्र सहित आंगनवाड़ी से लेकर अंतरिक्ष तक विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं ने बहुत अधिक प्रगति की है। कार्यक्रम में राज्य की महिला उद्यमियों द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप तथा महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए तीन महिला उद्यमियों का सम्मान कर उनकी सराहना की गई।