सूरत :  बेमौसम बारिश के पूर्वानुमान से दक्षिण गुजरात के किसान चिंतित 

 सूरत :  बेमौसम बारिश के पूर्वानुमान से दक्षिण गुजरात के किसान चिंतित 

दक्षिण गुजरात में बारिश के पूर्वानुमान के कारण किसानों को आम, गेहूं और कपास की खड़ी फसलों को नुकसान होने की आशंका 

मौसम में कोई बदलाव होने पर सबसे पहले किसान परेशान होते हैं। बारिश या सूखे की स्थिति में किसान खड़ी फसल को लेकर चिंतित हैं। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 4 से 6 मार्च तक दक्षिण गुजरात में मौसम में बदलाव रहेगा। जिसे लेकर किसान अभी से संकट में है।

आम और गेहूं की फसल को नुकसान की आशंका

सर्दी के बाद मौसम ने अचानक करवट बदली है। लोग अभी से ही गर्मी की मार झेल रहे हैं। तापमान लगातार बढ़ रहा है। इससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। वातावरण में अचानक आए बदलाव से बेमौसम बारिश की स्थिति भी पैदा हो रही है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है की सौराष्ट्र, दक्षिण गुजरात सहित राज्य के कई क्षेत्रों में 4 मार्च से हल्की से मध्यम बारिश होगी और तीन दिनों तक जारी रहेगी।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में 19.6 डिग्री होने से साफ हो रहा है कि गर्मी आने वाली है। साथ ही हवा में नमी 36 प्रतिशत रही और हवा चार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा से चल रही थी। अगर जलवायु परिवर्तन के कारण बेमौसम बारिश हुई तो आने वाले दिनों में आम की फसल को भी भारी नुकसान हो सकता है। जलवायु परिवर्तन के बाद पूर्वी और दक्षिण राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है। इसके प्रभाव से बदले हुए वातावरण ने राजस्थान और बिहार पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना दिया है और वर्षा के लिए वातावरण तैयार कर दिया है।

आम सहित उद्यानिकी फसलों को नुकसान होने की आशंका

सूरत जिले के किसान प्रमुख जयेश पटेल ने कहा कि पूरे दक्षिण गुजरात में आम एक महत्वपूर्ण फसल है। आमों के ऊपर आम भी खिल गए हैं। ऐसे में बारिश हुई तो आम की फसल को काफी नुकसान हो सकता है। किसानों को आर्थिक नुकसान उठाने का समय आ सकता है। दक्षिण गुजरात में गेहूं की फसल कम होती है। साथ ही भरूच जिले में कपास की खड़ी फसल को भी नुकसान होने की आशंका है।

Tags: Surat