फीचर : भारत की ये ट्रेनें जिसकी यात्रा करने के लिए खर्च करने पड़ते हैं लाखो रूपये

फीचर : भारत की ये ट्रेनें जिसकी यात्रा करने के लिए खर्च करने पड़ते हैं लाखो रूपये

‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेस’ और ‘पैलेस ऑन व्हील्स नाम की ये ट्रेनें देश की शाही ट्रेनें

अगर कोई ट्रेन में महंगी टिकट की बात करें तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि ट्रेन का सबसा महंगा ट्रेन टिकट केवल फर्स्ट क्लास एसी यात्रा के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में कई ऐसी ट्रेनें हैं जिनका किराया लाखों में है। भारत की सबसे महंगी और लग्जरी ट्रेन की बात करें तो इस ट्रेन का नाम ‘महाराणा प्रताप एक्सप्रेस’ है। इस ट्रेन के अंदर का नजारा किसी राजा के महल से कम नहीं है। आइए देखते हैं इस ट्रेन के अंदर का नजारा। जिसका इंटीरियर किसी महल जैसा लगता है। शाही खान पान के लिए ट्रेन में अच्छा रेस्टोरेंट बनाया गया है। पूरी ट्रेन एंटीक और शाही चीजों से बनी है।

इस ट्रेन का किराया 5 लाख से 20 लाख रुपए 

आपको बता दें कि महाराणा प्रताप एक्सप्रेस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ट्रेन में भारत की विरासत, भारत के खजाने, भारतीय पैनोरमा और भारतीय वैभव नाम से चार अलग-अलग यात्राएँ हैं। इस ट्रेन का किराया 5 लाख से 20 लाख रुपये तक है।

दो-दो पैकेज पर कर सकते हैं यात्रा

जानकारी के लिए बता दें कि महाराणा एक्सप्रेस में चार डिब्बे हैं। इनमें डीलक्स केबिन, डीलक्स केबिन, सुइट, जूनियर सुइट और प्रेसिडेंशियल सुइट शामिल हैं। इस ट्रेन में दो तरह की सुविधा दी जाती है। जिसमें एक पैकेज 3 रात और 4 दिन का है और दूसरा पैकेज 6 रात और 7 दिन का है।

एक और ट्रेन ‘पैलेस ऑन व्हील्स’

इसके अलावा भारत में एक और ट्रेन है जिसका नाम ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ है। यह ट्रेन सबसे महंगे और शाही सफर के लिए भी जानी जाती है। साथ ही इस लग्जरी ट्रेन में आपको अटैच्ड बड़े बाथरूम के साथ शानदार डिब्बे मिलते हैं। और यात्रियों को इसमें शाही और लिज्जतदार खाना दिया जाता है। और इसके साथ ही आप इस 7 से 8 दिन के सफर में लग्जरी लाइफ का मजा लेते हैं।