सूरत :  'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो' में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में नए उद्यम और जैविक खाद्य पर मार्गदर्शन

मिलेट्स खरीदने के लिए उमडी भीड : चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला

सूरत :  'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो' में  खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में नए उद्यम और जैविक खाद्य पर मार्गदर्शन

सूरत सहित दक्षिण गुजरात में थाईलैंड की बड़ी कंपनियों के लिए वितरकों और डीलरों को नियुक्त करने के इच्छुक हैं

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स  द्वारा सरसाना स्थित सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में 'फूड एंड एग्रीटेक एक्सपो-2023' की एक भव्य प्रदर्शनी आयोजित की गई है  जिसे नागरिकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इसलिए सोमवार को अंतिम दिन एक घंटे का समय बढ़ाए जाने के कारण प्रदर्शनी सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुली रहेगी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने बताया कि इस प्रदर्शनी में कुछ स्टालों से महिलाओं को गृह उद्योग से लेकर युवा उद्यमियों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में नया उद्यम शुरू करने के लिए मार्गदर्शन मिल रहा है। प्रदर्शनी में व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा दिए जाने वाले कर्ज की जानकारी भी दी जा रही है।

विशेष रूप से युवा उद्यमी जो बेकरी उत्पाद बनाने के लिए एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए 3 लाख रुपये से लेकर 10-15 लाख रुपये तक की परियोजना संबंधी जानकारी भी प्रदर्शनी में उपलब्ध है। यू-ट्यूब पर बेकरी उत्पाद बनाने की मशीनरी की जानकारी खोज रहे युवा इस प्रदर्शनी में स्वयं जाकर विभिन्न बेकरी उत्पादों और प्लांट लगाने से संबंधित जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

लोग अब ऑर्गेनिक फूड की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। प्रदर्शनी में जैविक चावल, नगली, साबुत उडद, उडग दाल, भगर (मोरैयो), खरसानी, बाजरी, ज्वार और रागी आदि सीधे बेचे जा रहे हैं, जिसमें ज्यादातर सुरतियों की भीड़ दिखी। इसके अलावा स्टॉल धारकों द्वारा नमकीन व बेकरी आइटम में तरह-तरह के ऑफर देने पर काफी  भीड़ भी उमड़ रही है।

भारत सरकार द्वारा मिलेट्स को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसलिए मिलेट्स में शामिल अधिकांश प्राकृतिक कृषि उत्पादों को इस प्रदर्शनी में बेचा जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि पहले दिन करीब 2500  लोगों ने इस प्रदर्शनी को देखा जबकि आज रविवार को दूसरे दिन 8200 से ज्यादा लोग परिवार के साथ प्रदर्शनी देखने पहुंचे। कुल 10,700 लोगों ने दो दिनों में प्रदर्शनी का दौरा किया और खरीदारी की।

उन्होंने आगे कहा कि थाईलैंड के कई प्रदर्शकों ने थाई पवेलियन में बी2बी आधार पर कारोबार करने में रुचि दिखाई है। ये प्रदर्शक थाईलैंड की बड़ी कंपनियों के लिए सूरत सहित दक्षिण गुजरात में वितरकों और डीलरों को नियुक्त करने के इच्छुक हैं, इसलिए वितरकों और डीलरों से भी अनुरोध है कि वे बी2बी आधार पर इसका लाभ उठाएं।

प्रदर्शनी में टीटीओडी नामक सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी दी जा रही है, जिसे किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। यह सॉफ्टवेयर पूरे भारत में किसी भी किसान से रसायन मुक्त शुद्ध जैविक कृषि उपज खरीदने के लिए एक मंच प्रदान करता है। टीटीओडी ऐप से खाना ऑर्गेनिक है या नहीं? इसकी जांच भी की जा सकती है और खरीदार के किसान और जैविक खाद्य आपूर्तिकर्ताओं के साथ एक-से-एक बातचीत की जा सकती है। इस माध्यम से खरीदे गए जैविक खाद्य का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खाते में किया जाता है।

Tags: Surat SGCCI