राहुल गांधी ने विदेश मंत्री जयशंकर के राष्ट्रवाद की आलोचना की

रायपुर में कांग्रेस के 85वें पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए कही ये बात

राहुल गांधी ने विदेश मंत्री जयशंकर के राष्ट्रवाद की आलोचना की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन की अर्थव्यवस्था पर अपनी टिप्पणियों के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर की आलोचना की। रायपुर में कांग्रेस के 85वें पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए राहुल ने विदेश मंत्री को बड़ी अर्थव्यवस्था से डरने वाला 'कायर' बताया। उन्होंने जयशंकर की विचारधारा की तुलना सावरकर की समझौतावादी विचारधारा से की, जबकि कांग्रेस की विचारधारा 'सत्याग्रह' है।

राहुल ने अडानी के मुद्दे पर भी प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए उनके रिश्ते और उनके पैसे के स्रोत पर सवाल उठाए। उन्होंने अडानी विमान में आराम करते हुए प्रधान मंत्री की एक तस्वीर प्रदर्शित की और एक संयुक्त संसदीय समिति द्वारा मामले की जांच करने का आग्रह किया। 

यह आलोचना चीन के साथ भारत के चल रहे सीमा तनाव और दोनों देशों के बीच आर्थिक प्रतिस्पर्धा के प्रकाश में आती है। जयशंकर की टिप्पणी गेटवे हाउस सम्मेलन में एक वर्च्यूअल संबोधन के दौरान की गई जहां उन्होंने चीन की बढ़ती आर्थिक शक्ति को समझने के लिए भारत की आवश्यकता पर जोर दिया। जयशंकर की टिप्पणियों की राहुल की आलोचना इस बात पर मतभेद का संकेत देती है कि भारत को चीन के साथ अपने आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को कैसे देखना चाहिए।