देश के विकास में गुजरात को सबसे आगे रखने के लिए सर्व-पौष्टिक एवं सर्व-समावेशी बजट : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

देश के विकास में गुजरात को सबसे आगे रखने के लिए सर्व-पौष्टिक एवं सर्व-समावेशी बजट : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

मुख्यमंत्री ने इस बजट को अमृतकाल का बजट करार दिया

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य सरकार के बजट का स्वागत करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी और इस बजट को अमृतकाल का बजट करार दिया।  उन्होंने कहा कि यह गुजरात का सबसे बड़ा बजट है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बजट को देश के विकास का ग्रोथ इंजन बताते हुए कहा कि वर्ष 2023-24 का बजट पांच बातों पर आधारित है। शुक्रवार को कुल 3 लाख 1 हजार 22 करोड़ का बजट पेश किया गया है, जिसमें अगले साल का रोड मैप तैयार किया गया है। 

बजट की मुख्य पांच बातें इस प्रकार हैं

गरीब और जरूरतमंद वर्गों की बुनियादी सुविधाओं के लिए लगभग 2 लाख करोड़ का आवंटन,  मानव संसाधन विकास के लिए 4 लाख करोड़, विश्व स्तरीय अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं के लिए लगभग 5 लाख करोड़ का आवंटन, कृषि उद्योग सेवा क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों के विकास के लिए लगभग 2 लाख करोड़ का आवंटन,  हरित विकास के लिए 2 लाख करोड़ करोड़ का आवंटन का समावेश किया गया है। 
 
गुजरात में अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने पर भी जोर दिया गया 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि श्री अन्न योजना भी अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। बजट का लक्ष्य आने वाले वर्षों में फाइबर नेटवर्क का विस्तार करना है। साथ ही गुजरात में अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में आदिवासी विकास से लेकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ तीर्थों के विकास पर भी जोर दिया गया है। देश ने विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन पर जोर दिया है। यह बजट सर्व समावेशी, सर्व समावेशी और सर्व पोषक है।

पिछले साल की तुलना में इस साल बजट में 57053 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई

इस साल के बजट में 24 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल की तुलना में इस साल बजट में 57053 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की गई है। जिसमें सबसे ज्यादा बजट शिक्षा विभाग को आवंटित किया गया है। जबकि दूसरे नंबर पर बजट स्वास्थ्य विभाग को आवंटित किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सर्व समावेशी, एवं सर्व पोषक तथा विकास का रोड मैप बनाने वाला बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री कनु देसाई एवं उनकी टीम को धन्यवाद दिया।