एप्पल वॉच वैश्विक शोधकर्ताओं को हृदय स्वास्थ्य संबंधी नई खोज में मदद करेगी

एप्पल ने इन्वेस्टिगेटर सपोर्ट प्रोग्राम लॉन्च किया है, जो शोधकर्ताओं को दिल की अग्रणी समझ के लिए एप्पल वॉच डिवाइस प्रदान करता है

एप्पल वॉच वैश्विक शोधकर्ताओं को हृदय स्वास्थ्य संबंधी नई खोज में मदद करेगी

बुधवार को Apple ने घोषणा की कि उसने हाल ही में पेश किए गए इन्वेस्टिगेटर सपोर्ट प्रोग्राम के माध्यम से वैश्विक शोधकर्ताओं को हृदय स्वास्थ्य में नए क्षेत्रों की खोज में सहायता करने के लिए Apple वॉच डिवाइस दिए हैं। Apple वॉच में अनियमित ताल अलर्ट, ECG ऐप, हाई और लो हार्ट नोटिफिकेशन, AFib हिस्ट्री और कार्डियो फिटनेस जैसे कार्य हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं। 

शोधकर्ता अब Apple वॉच के साथ युवा लोगों के कैंसर थेरेपी पर हृदय गति के प्रभाव की जांच कर सकते हैं, और यह अध्ययन 40 बच्चों और किशोर रोगियों पर किया जाएगा, जिससे कार्डियक विषाक्तता में हस्तक्षेप के संभावित अवसरों की पहचान करने की उम्मीद है। 

यूरोप में एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं का इरादा Apple वॉच का उपयोग करने से पहले AFib की पहचान करना है, जो अनुपचारित होने पर दिल की विफलता या स्ट्रोक के अधिक जोखिम जैसे गंभीर प्रभाव पैदा कर सकता है। यादृच्छिक नियंत्रित अध्ययन 65 वर्ष से अधिक आयु के 300 से अधिक रोगियों के लिए है जो AFib के लिए जोखिम सीमा के अनुकूल हैं।

इसके अलावा, अमेरिका में टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड मेडिसिन के शोधकर्ता हृदय गति और ताल, नींद, रक्त ऑक्सीजन, गतिविधि डेटा और 200 से अधिक अग्निशामकों की निगरानी करके हृदय स्वास्थ्य पर जंगल की आग के धुएं के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए ऐप्पल वॉच को नियुक्त करेंगे। नीदरलैंड्स के कार्डियोलॉजी सेंटर्स में ईहेल्थ के निदेशक सेबेस्टियन ब्लोक के अनुसार एप्पल वॉच इतनी व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली, विश्वसनीय उपभोक्ता पहनने योग्य है कि हमने सोचा कि यह हमारे लिए एक बेहतरीन उपकरण होगा कि हम अपने शोध को बेहतर तरीके से समझ सकें कि हम कैसे कर सकते हैं। संभावित रूप से इसे बड़ी स्वास्थ्य प्रणाली में एकीकृत करें।