अमित शाह ने नागा शांति वार्ता के सफलता का आश्वासन दिया

गृह मंत्री ने नागालैंड में चुनावी रैली को संबोधित किया, क्षेत्र में शांति और विकास के लिए मोदी सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला

अमित शाह ने नागा शांति वार्ता के सफलता का आश्वासन दिया

भारतीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि नागा विद्रोहियों के साथ चल रही शांति वार्ता सफल होगी, जिससे नागा संस्कृति, भाषा और परंपरा का संरक्षण और विकास सुनिश्चित होगा। नगालैंड के तुएनसांग सदर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पूर्वोत्तर राज्य में शांति और विकास दोनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री ने आगे उल्लेख किया कि विधानसभा चुनाव के बाद एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, जिसमें पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) की एक अलग 'फ्रंटियर नागालैंड' राज्य की मांग को संबोधित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम (AFSPA) अगले तीन से चार वर्षों के भीतर नागालैंड से वापस ले लिया जाएगा।

सात नागालैंड जिलों के 15 पुलिस थाना क्षेत्रों से AFSPA की वापसी एक महत्वपूर्ण कदम है, और आगे की वापसी से शांति प्रक्रिया को मजबूती मिलने की उम्मीद है। शाह ने यह भी साझा किया कि मोदी सरकार ने 2015 से नागालैंड में 53 बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा किया है, जिसमें 142 और पाइपलाइन में हैं। 
उन्होंने शांति वार्ता की सफलता में विश्वास व्यक्त किया और आदिवासी समुदायों के कल्याण और विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसमें आवास, जल आपूर्ति, किसानों को नकद हस्तांतरण और स्वास्थ्य देखभाल सहायता शामिल है। गृह मंत्री ने सीमावर्ती जिले में अपने प्रवास के दौरान एक चुनावी रैली को संबोधित करने और ईएनपीओ के प्रतिनिधियों और अन्य संगठनों के साथ बैठक करने के बाद नागालैंड के मोन शहर में रात बिताई।