गुजरात : CM भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय बाल चिकित्सा सम्मेलन और वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया

पटेल ने आईपीए कांग्रेस और पेडिकॉन 2023 में बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में गुजरात की सफलता पर प्रकाश डाला

गुजरात : CM भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय बाल चिकित्सा सम्मेलन और वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (पेडिकॉन 2023) की 30वीं आईपीए कांग्रेस और 60वीं वार्षिक बैठक का उद्घाटन किया। सम्मेलन की थीम 'हर बच्चे के लिए गुणवत्तापूर्ण देखभाल, हर जगह' पर मुख्यमंत्री ने प्रकाश डाला, जिन्होंने बच्चों के लिए राज्य के समग्र स्वास्थ्य दृष्टिकोण पर जोर दिया।

गुजरात सरकार शाला आरोग्य-राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के गहन कार्यान्वयन के माध्यम से हर साल 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच करती है। इसके अलावा, राज्य ने पीसीवी वैक्सीन की 36 लाख खुराकें दी हैं, जो बच्चों को निमोनिया से बचाता है, 13 लाख बच्चों को मुफ्त में। सीएम ने राज्य में बाल मृत्यु दर में 60 प्रति हजार से 25 प्रति हजार तक की कमी और खिलखिलाट वैन की बढ़ती संख्या का भी उल्लेख किया जो नवजात शिशुओं और गर्भवती माताओं को सुरक्षित घरों तक ले जाती हैं।

मुख्यमंत्री ने ओआरएस के आविष्कारक और बाल रोग विशेषज्ञों के मार्गदर्शक डॉ. दिलीप महालनाबिस के महत्वपूर्ण योगदान को भी याद किया। राज्य के उन्नत प्रौद्योगिकी बाल चिकित्सा हृदय रोग अस्पताल, जो देश में अपनी तरह का पहला है और अहमदाबाद में यू.एन. मेहता कॉम्प्लेक्स में चल रहा है, का भी उल्लेख किया गया था।

उद्घाटन में IAP और IPA के प्रमुख व्यक्तियों ने भाग लिया, जिनमें IAP के अध्यक्ष-2023 डॉ. उपेंद्र किंजवाडेकर, IPA के निर्वाचित अध्यक्ष डॉ. नवीन ठाकर और IPA के अध्यक्ष प्रोफेसर एनवर हसानोग्लू शामिल थे।