भारतीय महिला टी20 विश्व कप : वर्षा बाधित मैच में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के सहारे हराकर भारत ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

भारतीय महिला टी20 विश्व कप : वर्षा बाधित मैच में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के सहारे  हराकर भारत ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला निश्चित, स्मृति मंदाना की शानदार बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे विश्व कप में आज भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में खेले गये इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और शानदार प्रदर्शन किया। ग्रुप बी में भारत इंग्लैंड के साथ सेमीफाइनल में आ गई है और इस तरह पाकिस्तान, वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की दौर से बाहर हो गई।

खूब गरजा मंदाना का बल्ला

मैच की बात करें तो अपने लिए इस अहम मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी की। टीम इंडिया ने स्मृति मंधाना ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 56 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्के की मदद से 87 रन बनाकर आउट हुईं। भारत ने आयरलैंड के सामने 156 रन का लक्ष्य रखा है। मंधाना के अलावा सिर्फ शेफाली बल्ले से कुछ कमाल कर पाई। दोनों ने मिलकर ओपनिंग विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभाई। शेफाली 29 गेंदों में तीन चौके की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुईं। आयरलैंड की ओर से डेलानी ने तीन और प्रेंडरगास्ट ने दो विकेट लिए। अर्लीन केली को एक विकेट मिला।

आयरलैंड की ख़राब शुरुआत पड़ी भारी

टूर्नामेंट में अपनी पहली और आखरी जीत की तलाश में  उतरी आयरलैंड ने पहली ही ओवर में दो विकेट गवां दिए जो मैच में निर्णायक रहे। बारिश की वजह से खेल रुकने तक आयरलैंड की टीम ने 8.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर 54 रन बना लिए थे लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से जरुरी लक्ष्य से पांच रन पीछे थे। इस हिसाब से आयरलैंड की पांच रनों से हार हो गई।

सेमीफाइनल के लिए तीन टीमें हुई तय

गौरतलब है कि अभी ग्रुप बी में इंग्लैंड और पाकिस्तान का मुकाबला होना बाकि है, हालांकि समीकरण की माने तो भारत अपने ग्रुप में दुसरे स्थान पर ही रहने वाला है और सेमीफाइनल में उसका सामना वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा। ऐसे में भारत के लिए फाइनल का रास्ता आसान नहीं रहने वाला है। पहला सेमीफाइनल 23 फरवरी और दूसरा सेमीफाइनल 24 फरवरी को खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 26 फरवरी को केप टाउन में खेला जाएगा।