ट्विटर के बाद अब मेटा ने भी शुरू की फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए पेड वेरिफिकेशन सर्विसेज, जानिए पूरी खबर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने होंगे

ट्विटर के बाद अब मेटा ने भी शुरू की फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए पेड वेरिफिकेशन सर्विसेज, जानिए पूरी खबर

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने हाल ही में पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस Twitter blue को लॉन्च किया था। भारत में ब्लू टिक लेने और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस के फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल यूजर्स को 900 रुपये प्रतिमाह चुकाने होंगे। अब मेटा ने भी इस तर्ज पर इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक नई पेड वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन सेवा की घोषणा की है। यानी अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी वेरिफाइड अकाउंट यानी ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने होंगे। 

क्या है ये वेरिफिकेशन बैज

आपको बता दें कि इसके साथ, आपको एक सत्यापित बैज मिलेगा, जो यह पुष्टि करता है कि आप वास्तविक हैं और आपका खाता एक सरकारी आईडी से प्रमाणित किया गया है। इस सर्विस को मेटा वेरिफिकेशन नाम दिया गया है। सर्विस को इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू कर दिया जाएगा। सोशल नेटवर्क के अनुसार, यह सुविधा फर्जी खातों की पहचान और असली खातों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सामान्य खाता समस्याओं के लिए किसी वास्तविक व्यक्ति तक पहुंच के साथ आपको इसकी आवश्यकता होने पर भी यह मदद करेगा।

मार्क जुकरबर्ग ने दी जानकारी
 
इस बारे में खुद मार्क जुकरबर्ग ने जानकारी दी। इसके अलावा, पैड सर्विस वाले यूजर्स को कस्टमर केयर से डायरेक्ट सपोर्ट मिलेगा। मार्क जुकरबर्ग ने आगे यह भी कहा कि यह नई सर्विस प्लेटफार्म की प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए है।उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि जो यूजर्स पैड सर्विस को लेते हैं तो उन्हें एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिलेगी। इस सुविधा के लिए, खातों को न्यूनतम गतिविधि आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए, जैसे पूर्व पोस्टिंग इतिहास, और कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए। साथ ही मेटा ने कहा, "आवेदकों को तब एक सरकारी आईडी जमा करने की आवश्यकता होती है, जो उनके द्वारा आवेदन किए जा रहे फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल नाम और फोटो से मेल खाता हो।"

अभी व्यवसाय के लिए नहीं है ये सुविधा

कंपनी ने कहा कि व्यवसाय इस समय मेटा सत्यापित के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।  इस समय, मेटा सत्यापित आपकी प्रोफ़ाइल पर केवल आपके वास्तविक नाम का समर्थन करेगा। कंपनी ने कहा, "एक बार आपकी प्रोफ़ाइल सत्यापित हो जाने के बाद, आप मेटा सत्यापित सदस्यता और सत्यापन आवेदन प्रक्रिया के बिना प्रोफ़ाइल नाम, उपयोगकर्ता नाम, जन्म तिथि या प्रोफ़ाइल पर फोटो को फिर से नहीं बदल सकते हैं।" 

अभी ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड में शुरू होगी सुविधा

'मेटा वेरिफाइड' इस सप्ताह के अंत से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इंस्टाग्राम या फेसबुक पर सीधी खरीद के लिए उपलब्ध है। मेटा ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि यह सर्विस भारत में कब शुरू की जाएगी। मेटा वेरिफाइड ब्लू टिक  की वेब पर शुरुआती कीमत $11.99 (991.85 रुपये) प्रति माह और Apple के iOS सिस्टम पर $14.99 (1,240.02 रुपये) प्रति माह होगी। मेटा की पैड सर्विस की कीमत ट्विटर की पैड सर्विस से ज्यादा लग रही है।