क्रिकेट : आईपीएल २०२३ के मैचों के लिए तारीखों का हुआ ऐलान, 31 मार्च से सजेगा खेल का महामंच, पहले मुकाबले में गुरु-चेले होंगे आमने-सामने

क्रिकेट : आईपीएल २०२३ के मैचों के लिए तारीखों का हुआ ऐलान, 31 मार्च से सजेगा खेल का महामंच, पहले मुकाबले में गुरु-चेले होंगे आमने-सामने

52 दिनों तक चलने वाले इस महाकुंभ में कुल 10 टीमों के बीच 70 लीग मैच खेले जाएंगे

क्रिकेट के महाकुम्भ यानी आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के अगले यानी 16वें सीजन के लिए समय-सारणी जारी कर दी गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आज 17 फरवरी को इस बारे में जानकारी सामने प्रस्तुत की है। बीसीसीआई के अनुसार अगले संस्करण के लिए पहला मैच 31 मार्च को जबकि फाइनल 28 मई को खेला जाएगा। इस मुकाबले में क्रिकेट जगत में गुरु-चेले के नाम से मशहूर धोनी और हार्दिक पांड्या आमने-सामने होंगे। इस सीजन का पहला मुकाबला गत विजेता गुजरात टाइटंस और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। 

52 दिनों तक चलेगा महामुकाबला

आपको बता दें कि उद्घाटन और फाइनल दोनों मैचों का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। 52 दिनों तक चलने वाले इस महाकुंभ में कुल 10 टीमों के बीच 70 लीग मैच खेले जाएंगे। टेबल की टॉप चार टीमों के बीच प्लेऑफ के चार मैच खेले जाएंगे। हालांकि, अभी तक प्लेऑफ मैचों की तारीखों का खुलासा नहीं किया है। इस तरह टूर्नामेंट में कुल 74 मैच होंगे। इस बार 18 दिन दो मुकाबले यानी डबल हेडर होंगे। 

देखिये इस सीजन का पूरा कार्यक्रम 

Ipl 2023 date and time

कोरोना के बाद पहली बार होगा घर में आईपीएल 

कोरोना के बाद पहली बार टीमें अपने घरेलु मैदान पर खेलेंगी। 2020 में कोरोनावायरस महामारी के कारण यूएई में टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था। वहीं, 2021 में भारत के कुछ मैदानों पर मैच खेले गए थे, लेकिन बीच में कोरोना महामारी के कारण उसे बीच में रोका गया था और वह यूएई में पूरा हो गया था। 2022 में टूर्नामेंट पूरी तरह भारत में खेला गया था, लेकिन मुंबई-पुणे में लीग और अहमदाबाद-कोलाकात में प्लेऑफ मैच हुए थे। देशभर के कुल 12 मैदानों पर सभी मैच खेले जाएंगे। एक टीम लीग स्टेज में सात मैच अपने घर पर और सात मैच विपक्षी टीम के घर पर खेलेगी।

सभी टीमों को दो ग्रुप में बंटा गया

इस बार के आईपीएल के लिए 10 टीमों को A और B ग्रुप में बांटा गया है। पहले ग्रुप में मुंबई इंडियन्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स को रखा गया है। वहीं, दूसरे ग्रुप में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टायटंस को शामिल किया गया है।

धोनी कह सकते है  आईपीएल को अलविदा

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह आखिरी विश्व कप हो सकता है। 41 साल के धोनी 2020 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।