गुजरात : विधानसभा में विधायकों का प्रशिक्षण प्रारंभ,  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन

गुजरात : विधानसभा में विधायकों का प्रशिक्षण प्रारंभ,  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उद्घाटन

संसदीय कार्यशाला 10 से अधिक विषयों पर विभिन्न सत्र आयोजित करेगी, कार्यशाला का समापन राज्यपाल करेंगे

गुजरात विधानसभा सत्र से पहले बुधवार से निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किया गया है, कार्यशाला का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया। जबकि कार्यशाला का समापन 16 फरवरी को राज्यपाल करेंगे। इस शिविर में पूर्व सीएम और डिप्टी सीएम समेत लोकसभा सांसदों को भी आमंत्रित किया गया है। इस शिविर में विधायकों को 10 अलग-अलग मुद्दों पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया

जनता के निर्वाचित प्रतिनिधियों को संसदीय कार्यप्रणाली के नियमों से अवगत कराने के उद्देश्य से गुजरात विधान सभा द्वारा 15 व 16 फरवरी को दो दिवसीय "संसदीय कार्यशाला" का आयोजन किया गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरलाजी ने बुधवार को गुजरात विधानसभा में संसदीय कार्यशाला का उद्घाटन किया।

यह संसदीय कार्यशाला मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल के विशिष्ट अतिथि के रूप में आयोजित की जा रही है। ओम बिरला ने इस मौके पर कहा कि गुजरात की धरती सरदार पटेल और महात्मा गांधी की धरती है। सामर्थ्य की भूमि है। गुजरात का एक लंबा इतिहास रहा है।

विभिन्न विषयों में विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा

यह दो दिवसीय संसदीय कार्यशाला 10 से अधिक विषयों पर विभिन्न सत्र आयोजित करेगी। इनमें संसदीय लोकतंत्र में जनप्रतिनिधियों की भूमिका, विधायिका की कार्यवाही के भीतर क्या किया जा सकता है और क्या नहीं, तनाव प्रबंधन, स्वस्थ लोकतंत्र के लिए संवैधानिक संस्थाओं की भूमिका, संसदीय विशेषाधिकार और नैतिक मानक, जी-20 में भारत की अध्यक्षता, संसदीय मुद्दे और तत्काल सार्वजनिक महत्व के मामले पर चर्चा उपस्थित करवाने के नियमों के तहत पद्धतियों, कार्यपालिका पर विधायी समितियों का संसदीय नियंत्रण, विधान सभा में वित्तीय मामले, विधान सभा में विधायी प्रक्रिया जैसे विविध विषयों का समावेश होगा। इन सभी विषयों पर मार्गदर्शन संसद के विशेषज्ञ एवं  विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ मार्ग दर्शन देंगे।