अप्रैल में शुरू होगी चारधाम यात्रा, प्रशासन ने शुरू की तैयारी, इन रास्तों से गुजरेगी यात्रा

अप्रैल में शुरू होगी चारधाम यात्रा, प्रशासन ने शुरू की तैयारी, इन रास्तों से गुजरेगी यात्रा

जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन से बद्रीनाथ हाईवे में कई जगह दरारें आने से बद्रीनाथ हाईवे की स्थिति गंभीर हो गई है

इस साल चारधाम यात्रा अप्रैल माह से शुरू हो रही है। इसके लिए प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। चारधाम यात्रा के दौरान जोशीमठ में यात्रा वाहनों की आवाजाही पहले की तरह ही होगी। पुलिस के ट्रैफिक प्लान के तहत यात्रा वाहनों को मारवाड़ी चौक से नरसिंह मंदिर होते हुए बदरीनाथ धाम जबकि पेट्रोल पंप से मुख्य बाजार की ओर वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। स्थानीय वाहनों को भी इस ट्रैफिक प्लान से गुजरना पड़ेगा।

जोशीमठ में भूस्खलन से स्थिति हुई गंभीर

आपको बता दें जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन से बद्रीनाथ हाईवे में कई जगह दरारें आने से बद्रीनाथ हाईवे की स्थिति गंभीर हो गई है। इसके साथ ही सिंधार में माउंट व्यू और मलारी इन होटलों को तोडऩे के काम से राजमार्ग की स्थिति खतरनाक हो गई है। यहां हाईवे करीब 20 मीटर तक भूस्खलन की चपेट में है। हालांकि पिछले एक महीने से औली मार्ग से छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही भी हो रही है। चारधाम यात्रा की स्थिति को देखते हुए यात्रा वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्ग की जांच की जा रही है।

हो रहा है मरम्मत का काम

पुलिस विभाग ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पुराने ट्रैफिक प्लान को यथावत रखने का फैसला किया है। बीआरओ के कमांडिंग ऑफिसर पीपलकोटी ने कहा कि चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले जोशीमठ नगर में मलारी इन और माउंट व्यू होटल से बद्रीनाथ स्टैंड तक हाईवे पर डामरीकरण का काम किया जाएगा। होटलों को तोड़ने का काम पूरा होते ही हाईवे के सुधार का काम शुरू कर दिया जाएगा। यात्रा शुरू होने से पहले पेट्रोल पंप से जेपी कॉलोनी और मारवाड़ी ब्रिज तक हाईवे की मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाएगा।

क्षतिग्रस्त हाइवे की मरम्मत का काम जारी

लोक निर्माण विभाग चमोली गोपेश्वर के एक अधिकारी ने बताया कि जोशीमठ के मारवाड़ी ट्राई रोड से सिंहधार, नृसिंह मंदिर पेट्रोल पंप तक हाईवे सुधार का कार्य किया जाएगा। भूस्खलन से जहां-जहां हाईवे क्षतिग्रस्त हुआ है, वहां मरम्मत का काम किया जा रहा है। हाईवे के किनारे दो जगह क्षतिग्रस्त हैं, जिनमें यात्रा शुरू होने से पहले डामरीकरण यानी डामर डालने का काम किया जाएगा।

Tags: Joshimath