खेलो इंडिया नेशनल विंटर ओलंपिक गेम्स-2023 : आइस स्टॉक गेम में गुजरात की टीम ने स्वर्ण पदक जीता

विजेता टीम में सूरत की सिमरन अग्रवाल, तापी की विश्वा और ख्याति एवं भरुच की कप्तान दृष्टि वसावा शामिल

खेलो इंडिया नेशनल विंटर ओलंपिक गेम्स-2023 : आइस स्टॉक गेम में गुजरात की टीम ने स्वर्ण पदक जीता

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित "खेलो इंडिया नेशनल विंटर ओलंपिक गेम्स-2023" के तीसरे संस्करण में गुजरात की टीम ने आइस स्टॉक गेम में स्वर्ण पदक जीत कर अपना परचम लहराया है। गुजरात की टीम में भरूच की नेतरंग की आइस गर्ल दृष्टि वसावा के मजबूत नेतृत्व में सूरत की सिमरन अग्रवाल, तापी जिले के विश्वा और ख्याति गमेत शामिल रहीं। 

आपको बता दें कि खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023, भारत में ज़मीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिये प्रमुख मल्टी-स्पोर्ट प्रतियोगिता है जिसका आयोजन 10 से 14 फरवरी तक जम्मू और कश्मीर के बेहद खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशन गुलमर्ग में किया गया। प्रतियोगिता के इस तीसरे संस्करण में देश भर से 1500 से अधिक एथलीट ने शिरकत की और 11 खेलों में अपनी चुनौती पेश की।

यहां खेले गये खेलों में अल्पाइन स्कीइंग, कर्लिंग, बॉबस्ले, स्केलेटन, स्नोशू, नॉर्डिक स्कींइग, स्नोबोर्डिंग, स्की माउंटेनियरिंग, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी और बैंडी जैसे खेल शामिल हैं। स्मरण रहे कि खेलो इंडिया विंटर गेम्स भारत सरकार के खेलो इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य देश में जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देना है। 

गौरतलब है कि साल 2020 और 2021 में आयोजित प्रतियोगिता के पिछले दो संस्करणों की मेज़बानी संयुक्त रूप से गुलमर्ग और लेह के द्वारा की गई थी। पिछले दोनों संस्करणों में जम्मू और कश्मीर का दबदबा रहा था।

साल 2020 के उद्घाटन संस्करण में जम्मू और कश्मीर ने 76 पदक जीते, जिसमें 26 स्वर्ण पदक शामिल थे। वहीं सर्विसेज़ स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (SSCB) ने 21 पदक हासिल किए थे, जिसमें 8 स्वर्ण पदक शामिल थे। इसी के साथ सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ने तालिका में दूसरे स्थान पर जगह बनाई थी। जबकि, 13 पदकों के साथ उत्तराखंड पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रहा था।

साल 2021 में जम्मू-कश्मीर ने 34 स्वर्ण पदक जीते थे जिसमें 11 स्वर्ण, 18 रजत और 5 कांस्य पदक शामिल थे। वहीं, कर्नाटक और महाराष्ट्र पदक तालिका में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज़ रहे थे।