सूरत :  मनपा अब इस मशीन से आवारा पशुओं की आवाजाही पर नजर रखेगी

सूरत :  मनपा अब इस मशीन से आवारा पशुओं की आवाजाही पर नजर रखेगी

आरएफआईडी टैग लगने के बाद नगर पालिका को आवारा पशुओं की जानकारी मिलने में आसानी होगी

आवारा पशुओं को लेकर कोर्ट के सख्त रुख के बाद मुख्यमंत्री ने खुद वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सभी नगर आयुक्तों को सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया। लिहाजा इस आदेश के बाद सूरत नगर निगम (एसएमसी) की व्यवस्था तेजी से कार्रवाही करने लगी है। यह कार्रवाई मनपानी बाजार विभाग की टीम द्वारा 16 जनवरी से विभिन्न क्षेत्रों में अभियान के रूप में की जा रही है। 

3 शिफ्ट में 24 घंटे आवारा पशुओं को पकड़ने का अभियान

मनपा टीम कुल 3 शिफ्ट में आवारा पशुओं को पकड़ रही है। मनपा के बाजार विभाग ने आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए 22 टीमें लगाई हैं। साथ ही मनपा आवारा पशुओं को पकड़कर उनमें आरएफआईडी टैग लगा रही है। टैगिंग के बाद शहर में आवारा पशुओं की कैटल मैपिंग और इमेज आइडेंटिफिकेशन की जाएगी। जिसका प्रावधान बजट में किया गया है। आरएफआईडी टैग लगने के बाद नगर पालिका को आवारा पशुओं की जानकारी मिलने में आसानी होगी।

60 हजार मवेशियों में आरएफआईडी टेग लगाने का लक्ष्य 

नगर निगम ने वर्ष 2023-24 तक 60 हजार मवेशियों में आरएफआईडी टेग लगाने का लक्ष्य रखा है। जिससे नगर पालिका को आसानी से जानकारी मिल सकेगी कि शहर में किन-किन इलाकों में मवेशी घूम रहे हैं। फिलहाल मनपा द्वारा सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। मनपा की टीम मनपा के आईसीसी सेंटर के जरिए उन इलाकों में पहुंचती है, जहां आवारा मवेशी देखे जाते हैं। आरएफआईडी इंजेक्ट होने के बाद आवारा पशुओं की स्थिति का पता चल सकेगा। साथ ही ये मवेशी कितनी बार पकड़े गए हैं, इसका विवरण भी पता चल सकेगा। क्योंकि अगर एक ही मवेशी को बार-बार पकड़ा जाता है तो ऐसे में जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

साथ ही फ्लाइंग स्क्वॉड की टीम बढ़ाने की भी योजना 

मनपा की 9-9 टीम सुबह और दोपहर 2 शिफ्ट में मवेशी पकड़ने का काम कर रही है। जबकि नाइट शिफ्ट में दो टीमें काम कर रही हैं। मनपा की टीम सुबह 6 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात 10 बजे और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक घूम घूम कर मवेशियों को पकड़ रही है। लेकिन एक शिफ्ट की टीम के जाने और दूसरी शिफ्ट की टीम के आने के बीच के ब्रेक में भी कई चरवाहे मवेशियों को खुला छोड़ देते हैं। इसलिए मनपा ने अब ऐसे आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए 2 उड़नदस्ते की टीमें लगाई हैं। और भविष्य में इस टीम को बढ़ाने की योजना है।

आइसीसी सेंटर के माध्यम से नगर पालिका की टीम आवारा मवेशी पर नजर 

वर्तमान में नगर पालिका के आइसीसी सेंटर के माध्यम से नगर पालिका की टीम आवारा मवेशी देखे जाने वाले क्षेत्रों में पहुंचती है। लेकिन कई इलाकों में मनपा कैटल कैचिंग पार्टी आने पर चरवाहों को कोई भी अग्रिम सूचना मिल जाती है और वे जानवरों को वापस उनके अस्तबल में ले जाते हैं। इसलिए मनपा के उड़न दस्ते की टीम को ऐसे स्थानों पर तैनात किया गया है। जो लोग मवेशियों को बाहर छोड़ देते हैं, मनपा का उड़नदस्ता दल अप्रत्याशित रूप से पहुंच जाता है और आवारा मवेशियों को पकड़ लेता है।

Tags: Surat