सूरत : इस बार कम हुई गुजरात बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या

सूरत : इस बार कम हुई गुजरात बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा देने के इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या

पिछले साल 80,141 की तुलना में इस बार सूरत के 76,878 छात्र कक्षा -10 की  परीक्षा में शामिल होंगे

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा की मुख्य सार्वजनिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या में 3 हजार की कमी दर्ज की है। इस बार सूरत के 76,878 छात्र कक्षा-10 की मुख्य परीक्षा देने जा रहे हैं। जबकि पिछले साल 80,141 छात्रों का नामांकन हुआ था। छात्रों की संख्या में गिरावट का मुख्य कारण कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव प्रतीत होता है।

शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा पर दिखा कोरोना वायरस का असर, छात्रों में 3 हजार की कमी

गुजरात बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी बोर्ड की कक्षा-10वीं की मुख्य सार्वजनिक परीक्षा अगले 14 मार्च से शुरू होने जा रही है। इसलिए गुजरात शिक्षा बोर्ड ने नवंबर महीने से ही ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद विलंब शुल्क के साथ फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू की गई। इस प्रकार फार्म भरने की प्रक्रिया 7 जनवरी को पूरी की गई। इस बार कक्षा-10 की राज्य मुख्य सार्वजनिक परीक्षा के लिए 9,60,871 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया जो पिछले साल की तुलना में 3,658 कम छात्र हैं।

लॉकडाउन में वतन गए प्रवासी वापस सूरत नही लौटे

सूरत शहर-जिले की बात करें तो इस बार 3,268 छात्रों की कमी रही है। सूरत शहर-जिले के 76,878 छात्रों ने कक्षा-10वीं की मुख्य सार्वजनिक परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। जबकि पिछले साल 80,141 छात्रों ने कक्षा-10 की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। इस प्रकार सबसे अधिक संख्या में छात्र सूरत शहर जिले से ड्राप पाए गए हैं।

शिक्षाविद् डॉ. अनीषा महिडा से छात्रों की घटती संख्या को लेकर बात करने पर पता चला कि कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होते ही सूरत शहर और जिले में रहने वाले लाखों प्रवासी अपने वतन लौट गए। जिनमें से कुछ प्रवासी कभी वापस सूरत नहीं आए। यानी लगता है कि उन्होने  सूरत को हमेशा के लिए छोड़ दिया है। इस प्रकार उस समय उनके परिवार में कक्षा 7 और 8 में पढ़ने वाले छात्रों  छात्रों ने भी ड्राप आउट किया होगा। जिसका सीधा असर अब गुजरात शिक्षा बोर्ड कक्षा-10 की परीक्षा पर देखने को मिल रहा है।

Tags: Surat