अहमदाबाद : स्कूल छोड़ने वालों छात्रों को ढूंढकर प्रवेश कराया जाएगा, डीईओ ने जारी किया सर्कुलर

अहमदाबाद : स्कूल छोड़ने वालों छात्रों को ढूंढकर प्रवेश कराया जाएगा, डीईओ ने जारी किया सर्कुलर

छात्रों को स्कूल लाने के लिए सर्वे किया गया, पढ़ाई छोड़ चुके छात्रों को खोजने की जिम्मेदारी सौंपी गई

राज्य में ड्रॉप आउट अनुपात को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं। बच्चे किसी कारण से स्कूल छोड़ देते हैं जिससे ड्रॉप आउट अनुपात बढ़ जाता है। ड्रापआउट छात्रों को वापस स्कूल लाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। किन्हीं कारणों से बीच में पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए सर्वे कराया गया है। अहमदाबाद डीईओ ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को सर्कुलर जारी किया है।

परीक्षा ओपन स्कूल के माध्यम से कराई जाएगी

15 से 18 वर्ष के बीच के ऐसे छात्र-छात्राओं को खोजने का काम सौंपा गया है जो किसी कारण से पढ़ाई छोड़ चुके हैं। एक सप्ताह में प्राचार्य को अपने क्षेत्र में ऐसे बच्चों का पता लगाने के लिए सर्वे करना है। इन छात्रों की पहले काउंसलिंग की जाएगी और जो छात्र स्कूल जाने के पात्र होंगे, उन्हें स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। अधिक उम्र वाले छात्रों को ओपन स्कूल के माध्यम से परीक्षा दिलवाई जाएगी।

करीब 300 प्रवासी शिक्षक कार्यरत हैं

जिन स्कूलों में प्रभावी शिक्षक नहीं हैं, वहां प्रवासी शिक्षकों से काम चलाना पड़ रहा है। इस बीच सरकार कम पारिश्रमिक पर कार्यरत प्रवासी शिक्षकों के मानदेय भुगतान में देरी कर रही है। अहमदाबाद शहर में उच्चतर माध्यमिक विभाग में लगभग 300 प्रवासी शिक्षक कार्यरत हैं। उन्हें सात माह बाद पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा। माध्यमिक विभाग के प्रवासी शिक्षकों को ग्रान्ट मिल जाने से उन्हें पारिश्रमिक का भुगतान किया गया है। लेकिन उच्च माध्यमिक विभाग में पारिश्रमिक का भुगतान तीन फरवरी को अनुदान प्राप्त होने के बाद अगले एक सप्ताह में किया जायेगा।

Tags: