मध्यप्रदेश : जानिये महाकाल मंदिर में दर्शन के नियमों में क्या बदलाव हुआ है!

मध्यप्रदेश : जानिये महाकाल मंदिर में दर्शन के नियमों में क्या बदलाव हुआ है!

वीआईपी लोगों को छोड़कर अन्य श्रद्धालुओं को लेना होगा 250 रुपये का टिकट

मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थिर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए महादेव के दर्शन के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। जो लोग जल्दी दर्शन करना चाहते हैं उन्हें 250 रुपये का ऑनलाइन टिकट बुक करना होगा। जिसके अनुसार कुछ चुनिंदा लोगों के अलावा जो लोग शीघ्र दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए भस्म आरती के लिए 250 रुपये का फास्ट दर्शन टिकट ऑनलाइन कर दिया गया है।

वेबसाइट पर बुक कर सकते है टिकट

आपको बता दें कि उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में जिला प्रशासन से प्रोटोकॉल की सुविधा पाने वाले वीआईपी को छोड़कर श्रद्धालुओं को 250 रुपये का टिकट लेना होगा। उसके बाद ही महाकाल मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। भस्म आरती पर महाकाल मंदिर समिति की नई व्यवस्था ने 250 रुपए का तत्काल दर्शन टिकट ऑनलाइन कर दिया है। श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट पर जाकर इसकी बुकिंग करा सकते हैं।

इन लोगों को मुफ्त दर्शन की सुविधा मिलेगी

उज्जैन महाकाल प्रबंधन समिति ने एक फरवरी से दर्शन की नई व्यवस्था लागू कर दी है। प्रोटोकॉल के माध्यम से साधु, संत, प्रेस क्लब के सदस्य, चयनित पत्रकार, इन लोगों को सत्कार व्यवस्था के तहत निःशुल्क शीघ्र दर्शन व्यवस्था का लाभ मिलेगा। जिससे ये लोग मंदिर में नि:शुल्क दर्शन कर सकते हैं। इसके लिए भी उन्हें पहले प्रोटोकॉल की व्यवस्था करनी होगी। जिसके बाद उन्हें एक टोकन नंबर दिया जाएगा। प्रोटोकॉल कार्यालय से टोकन संख्या दर्शाने वाली एक रसीद प्रस्तुत करनी होगी। जिसके बाद दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा वीआईपी शासन के प्रोटोकॉल श्रेणी में आने वालों को भी महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इन लोगों के साथ जाने वाले साथियों को दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति 250 रुपये की रसीद देनी होगी।

जल्दी दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट उपलब्ध हैं

आपको बता दें कि जो भक्त महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं वे इस वेबसाइट के माध्यम से भी दर्शन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले भक्तों को www.shreemahakaleshwar.com साइट पर जाकर प्रोटोकॉल दर्शन का नाम और जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर एक लिंक आएगा। जिसके बाद प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 250 रुपये जमा कर ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। प्रोटोकॉल टिकट बुक होते ही मोबाइल पर ई-टिकट का लिंक भेज दिया जाएगा। कोई इसका प्रिंट ले सकता है या बड़ा गणेश मंदिर के पास प्रोटोकॉल कार्यालय में जा सकता है। जिसके बाद गेट नंबर 13 से प्रोटोकॉल के जरिए आए श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर समिति की ओर से श्रद्धालुओं के लिए यह व्यवस्था की गई है। गेट पर एक धार्मिक प्रोटोकॉल आएगा। वहां खड़े मंदिर के कर्मचारी उसे सभा मंडप से गणेश मंडप में दर्शन के लिए ले जाएंगे और फिर दर्शन करने के बाद वापस मंदिर के बाहर छोड़ देंगे।