दुनिया भर के दिग्गज नेताओं को पछाड़कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बने सबसे लोकप्रिय नेता

दुनिया भर के दिग्गज नेताओं को पछाड़कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बने सबसे लोकप्रिय नेता

अमेरिकी वैश्विक सर्वेक्षण कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के ऑनलाइन सर्वेक्षण में सामने आई जानकारी

भारत के प्रधानमंत्री की धाक देश ही नहीं दुनिया भर में है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के प्रधानमंत्री ने लोकप्रियता के मामले में 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पछाड़ दिया है। दरअसल हाल ही में हुए के एक सर्वेक्षण में सामने आये परिणाम के अनुसार विश्व भर में पीएम मोदी की वयस्क आबादी के बीच अप्रूवल रेट या अनुमोदन रेटिंग 78 प्रतिशत  है। 

दूसरे नंबर पर मैक्सिको और तीसरे स्थान पर स्विस राष्ट्रपति

आपको बता दें कि अमेरिकी वैश्विक सर्वेक्षण कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वेक्षण के अनुसार पीएम मोदी के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं। उन्हें वयस्कों ने  68 प्रतिशत रेटिंग दी है। इस सूची में तीसरे स्थान पर स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट हैं। उनके पास 62 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग है। सर्वे के मुताबिक सितंबर 2021 से पीएम मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

सूची में सातवें स्थान पर हैं बिडेन

इस सर्वेक्षण में सुपरपावर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को टॉप 5 नेताओं की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज को 58 प्रतिशत रेटिंग के साथ चौथा स्थान मिला है। ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा को 50 प्रतिशत रेटिंग के साथ 5वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में बाइडेन 7वें स्थान पर थे। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को 9वां स्थान मिला है। जबकि सुनक को 30 फीसदी रेटिंग मिली है। नॉर्वे के नेता जोनास गहर स्टॉर इस लिस्ट में सबसे निचले पायदान पर हैं।76 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि पीएम मोदी देश को सही दिशा में ले जा रहे हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट ने यह सर्वे किया था

इस सर्वेक्षण के लिए, मॉर्निंग कंसल्ट ने संयुक्त राज्य में 45,000 लोगों और दुनिया भर में औसतन 500 से 5,000 लोगों का साक्षात्कार लिया। इस पूरे सर्वे के आधार पर लोकप्रियता की रेटिंग दी गई थी। यह सर्वे ऑनलाइन किया गया था।