तेज सिर दर्द से राहत पाने के 5 घरेलू नुस्खे

तेज सिर दर्द से राहत पाने के 5 घरेलू नुस्खे

दर्द को दूर करने के घरेलू उपचार न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि ये घर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं

कई बार हमें धूप, गर्मी, शोर आदि के कारण तेज सिर दर्द की शिकायत हो जाती है, जिससे हम दैनिक दिनचर्या में असहजता महसूस करने लगते हैं।  दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए हम आमतौर पर डिस्प्रिन या कोई दर्द निवारक दवा लेते हैं। भले ही इनका सेवन करने से हमें दर्द से राहत मिल जाती है, लेकिन दर्द निवारक दवाओं का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। हमारे पास दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार का विकल्प है। ये न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि इन्हें घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। 

जानिए सिर दर्द से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू उपाय अपनाएं।

1. तुलसी

अगर आपको तेज सिरदर्द हो रहा है तो आप तुलसी के पत्तों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं। जब भी सिर में दर्द हो तो एक कप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर चाय की तरह उबाल लें। इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। आप कुछ ही समय में फर्क महसूस करेंगे।

2. लौंग

लौंग सिर दर्द को कम करने में भी फायदेमंद है। आप कुछ लौंग की कलियों को तवे पर गर्म करें और इन गर्म लौंग की कलियों को रूमाल में बांध लें। अब इस बर्तन को कुछ देर तक सूंघते रहें। ऐसा करने से सिर दर्द में आराम मिलेगा।

3. पानी

कई बार शरीर में पानी की कमी से सिर दर्द की शिकायत हो जाती है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखें और खूब पानी का सेवन करें।

4. एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर की मदद से भी सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है। अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले जाएं और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और तर्जनी के बीच की जगह को हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा 5 मिनट तक करें। आप दर्द से राहत महसूस करेंगे।

5. काली मिर्च और पुदीना

काली मिर्च और पुदीने की चाय के सेवन से भी आप सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहें तो काली चाय में कुछ पुदीने के पत्ते और काली मिर्च डालकर पिएं।

Tags: Health