आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 : दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच होने वाले पहले मुकाबले में अंपायरिंग करेंगी हैरिस और कॉटन

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 : दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच होने वाले पहले मुकाबले में अंपायरिंग करेंगी हैरिस और कॉटन

एक आईसीसी कार्यक्रम में पहली बार सभी महिला टीम की घोषणा की गई है

दक्षिण अफ्रीका के न्यूलैंड्स में 10 फरवरी से शुरू होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 में पहला मुकाबला मेजबान दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेला जाना है। दोनों ही देशों ने महिला टी20 विश्व कप 2023 के पहले मैच के लिए अपने अपने टीमों का ऐलान कर चुकी है।

अब आईसीसी द्वारा इस उद्घाटन मैच के लिए आधिकारिक नियुक्तियां कर दी गई हैं। इंग्लैंड की एना हैरिस और न्यूजीलैंड की किम कॉटन पहले मैच में अंपायर होंगी। वहीं अन्ना और किम के साथ, जीएस लक्ष्मी मैच रेफरी, एलोइस शेरिडन टीवी अंपायर और सुजैन रेडफर्न चौथे अंपायर रहेंगे।

10 से 26 फरवरी के बीच खेला जायेगा विश्व कप

साउथ अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी के बीच महिला टी20 विश्व कप के आठवें एडिशन का आयोजन होना है। 10 टीमें इसमें भाग लेंगी और 17 दिन में कुल 23 मुकाबले खेले जाने हैं। इस बार आईसीसी टी20 महिला विश्व कप में एक खास बात और है। तीन मैच रेफरी और 10 अंपायर एक 13-महिला कार्यवाहक कुल मिलाकर टीम बनाते हैं और इस टीम में सब महिलाएं है और इस तरह एक आईसीसी कार्यक्रम में पहली बार सभी महिला टीम की घोषणा की गई है।

अनुभवी कॉटन करेंगी इन मैचों में अंपायरिंग

आईसीसी के मीडिया रिलीज के मुताबिक, मेलबर्न में 2020 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के रिकॉर्ड तोड़ फाइनल में अंपायरिंग करने वाली अनुभवी कॉटन इंग्लैंड बनाम भारत, भारत बनाम आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश की कमान भी संभालेंगी। इंग्लैंड की अन्ना हैरिस, जो आईसीसी के एक प्रमुख कार्यक्रम में पदार्पण कर रही हैं, को दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट के शुरुआती खेल में अंपायरिंग का सम्मान दिया गया है। 24 वर्षीय अनुभवी न्यूजीलैंडर किम कॉटन द्वारा बीच में शामिल हो जाएगा जब 10 फरवरी को न्यूलैंड्स में मेजबान देश का सामना श्रीलंका से होगा। अपने डेब्यू टूर्नामेंट में हैरिस बांग्लादेश बनाम श्रीलंका, श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया और भारत बनाम आयरलैंड की देखरेख भी करेंगी।

भारत बनाम पाकिस्तान में ये होंगे अंपायर

चुने गए अंपायरों में सबसे अनुभवी क्लेयर पोलोसाक उस समय मैदान पर होंगे जब इंग्लैंड भारत, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के साथ-साथ पाकिस्तान बनाम आयरलैंड का सामना करेगा। घरेलू धरती पर अंपायरिंग कर रही दक्षिण अफ्रीका के लॉरेन एजेनबाग की चार ग्रुप स्टेज नियुक्तियां हैं, जिसमें 12 फरवरी को ग्रैंडस्टैंड भारत बनाम पाकिस्तान शामिल है। न्यूलैंड्स में जब पुराने प्रतिद्वंद्वी टकराएंगे तो वेस्ट इंडीज की जैकलीन विलियम्स एजेंबाग की कमान संभालेंगी। 

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए नहीं हुई नियुक्ति

ऑस्ट्रेलिया 11 फरवरी को पार्ल के बोलैंड पार्क में ट्रांस-तस्मान प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप की शुरूआत करेगा उस समय श्रीलंका की निमाली परेरा और इंग्लैंड की सू रेडफेरन प्रभारी होंगी। हालांकि  23, 24 और 26 फरवरी को होने वाले दो सेमीफाइनल और फाइनल के लिए अभी तक नियुक्तियां नहीं की गई हैं।