गुजरात : अब तीसरी आंख रखेगी नजर, प्रदेश के सरकारी गोदामों में नहीं होगी अनाज की चोरी

गुजरात : अब तीसरी आंख रखेगी नजर, प्रदेश के सरकारी गोदामों में नहीं होगी अनाज की चोरी

सभी गोदाम केंद्रों पर 96.14 करोड़ की लागत से उच्च गुणवत्ता वाले विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए गुजरात राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड के सभी गोदाम केंद्रों पर उच्च गुणवत्ता दृष्टि सीसीटीवी कैमरा नेटवर्क स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा निगम के जिला कार्यालय व प्रधान कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी संचालित किया जाएगा। प्रवक्ता मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा है कि इस सीसीटीवी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

5953 कैमरे लगेंगे

इस संबंध में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के तहत कुल रु. 96.14 करोड़ प्रदान किए गए हैं। निगम के सभी गोदामों में कुल 5953 कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे इस तरह से लगाए जाएंगे कि गोदाम में होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। इन गोदामों में बाहरी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बुलेट कैमरे, घर के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए डोम कैमरे, गोदामों पर रात में भी नजर रखने के लिए पीटीजेड कैमरे और वाहन मालिकों तक पहुंचने के लिए वाहन नंबर प्लेट पर आधारित एएनपीआर कैमरे लगाए जाएंगे।

गोदाम प्रबंधक लाइव मॉनिटरिंग कर सकेंगे

मंत्री ने आगे बताया कि गोदाम में लगाए जाने वाले इन कैमरों की निगरानी के लिए गोदाम में, उप जिला प्रबंधक (ग्रेड-2) के कार्यालय में और जिले के कार्यालय में एक वीडियो वॉल भी स्थापित की जाएगी। आपूर्ति अधिकारी एवं जिला प्रबंधक (ग्रेड-1) गोदाम में वीडियो वॉल की मदद से गोदाम प्रबंधक गोदाम परिसर में विभिन्न भवनों में हो रहे कार्यों की लाइव मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

निगरानी के लिए मैनपावर भी मुहैया कराया जाएगा

इसी तरह उप जिला प्रबंधक (ग्रेड-2) कार्यालय में बनने जा रहे वीडियो वॉल के माध्यम से अपने जिले के सभी गोदामों में हो रही गतिविधियों पर गहन निगरानी रख सकेंगे। साथ ही कार्यालय जिला पूर्ति अधिकारी एवं जिला प्रबंधक (ग्रेड-1) में वीडियो वॉल की मॉनिटरिंग के लिए मैनपावर भी उपलब्ध कराया जाएगा। अब निगरानी के दौरान यदि कोई संदिग्ध गतिविधि नजर आती है तो सक्रिय रूप से भाग लेकर समय पर कार्रवाई की जा सकेगी।