बजट पर बोले पीएम नरेन्द्र मोदी; कहा, ‘करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता!’

बजट पर बोले पीएम नरेन्द्र मोदी; कहा, ‘करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता!’

भारत सरकार ने बनाई सबसे बड़ी खाद्य भंडारण योजना 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश बजट-2023 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं. मूर्तिकार, कारीगर, सभी देश के लिए मेहनत कर रहे हैं। इस बजट के जरिए देश में पहली बार कई बेहतरीन योजनाएं आई हैं। ऐसे लोगों के लिए टेक्नोलॉजी, क्रेडिट और मार्केट की योजना बनाई जाती है। पीएम विश्वकर्मा योजना यानी विकास इन विश्वकर्माओं के लिए बड़ा बदलाव लेकर आएगा।

महिलाओं को बढ़ावा मिलेगा

उन्होंने आगे कहा कि गांवों में रहने वाली महिलाओं से लेकर शहरी महिलाओं के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. ऐसे कई उपाय पूरी ताकत से किए जाएंगे। साथ ही, भारत में महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों की संख्या बढ़ रही है। इन समूहों को और मजबूत करने के लिए बजट में नई पहल की गई है। महिलाओं के लिए विशेष बजट योजना भी शुरू की गई है। जनधन खाते के बाद इस विशेष बचत योजना से मध्यम आय वाले परिवारों की माताओं को बहुत लाभ होगा।

भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए 'खाद्य भंडारण योजना'

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने सबसे बड़ी खाद्य भंडारण योजना बनाई है। सबसे बड़ी भंडारण क्षमता के लिए। अब हमें कृषि क्षेत्र में डिजिटल पेमेंट को सफल बनाना है, जिसके लिए हम इस बजट में डिजिटल कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर की बड़ी योजना लेकर आए हैं।

आदिवासियों को खेती करने से लाभ होगा

उन्होंने आगे कहा कि हम Millets के लिए भी एक बड़ा प्लान लेकर आए हैं। जहां ये घर-घर पहुंच रहा है वहीं दुनिया भर में मशहूर हो रहा है. सबसे ज्यादा फायदा भारत के किसानों को होगा, इसलिए श्रीअन्ना के पास इसके लिए एक बड़ी योजना है। इस योजना से कृषि से जुड़े हमारे आदिवासी भाई-बहनों को लाभ होगा और देश को इस क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा।