मोदी सरकार के बजट को शेयर बाजार ने हाथों हाथ लिया, एनएसई और बीएसई दोनों सूचकांकों में तेजी

मोदी सरकार के बजट को शेयर बाजार ने हाथों हाथ लिया, एनएसई और बीएसई दोनों सूचकांकों में तेजी

भारतीय शेयर बाजार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किये गये वित्तीय वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट के बाद तेजी का महौल है। बाजार ने बजट को हाथों हाथ लिया। बजट की घोषणा के साथ ही निफ्टी और बीएसई सूचकांकों में उछाल देखा गया।

निफ्टी ऑयल और गैस को छोड़कर अन्य सभी सैक्टरों के सूचकांक हरे निशान पर कारोबार करते हुए देखे गये। निफ्टी बैंक, फिनानश्यिल सर्विस और प्राईवेट बैंक के शेयरों में अधिक तेजी देखने को मिली। 

चुंकि अगले वर्ष आम चुनाव होने हैं, ऐसे में इस साल का बजट मोदी सरकार की दूसरी टर्म का आखिरी फुल-बजट था। केंद्रीय वित्त तंत्री ने अपने बजटीय भाषण में कैपिटल एक्सप्रेडिचर में की गई बढ़ौतरी को रेखांकित किया जो जीडीपी का 3.3 प्रतिशत होगा। इस कदम का मुख्य लक्ष्य विकास को बागे बढ़ाने के साथ रोजगार के अवसरों का सृजन करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये प्रावधान में बढ़ौतरी भी मिडल क्लास को अपना घर का सपना पूरा करने में मदद की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है। योजना के लिये आवंटन में भी 66 फिस्दी की वृद्धि की गई है। 

सरकार ने रेलवे में ढांचागत विकास के लिये भी बजट में अहम प्रावधान किये हैं। वहीं कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों की आय बढ़ाने पर भी बजट में जोर दिया गय है। 

Tags: Budget