अहमदाबाद : पासपोर्ट में छेड़छाड़ कर अमेरिका जा रहे पांच गिरफ्तार, एयरपोर्ट पुलिस ने की कार्रवाई

अहमदाबाद : पासपोर्ट में छेड़छाड़ कर अमेरिका जा रहे पांच गिरफ्तार, एयरपोर्ट पुलिस ने की कार्रवाई

इमिग्रेशन विभाग ने पांचों लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया है

 पासपोर्ट में छेड़छाड़ कर अमेरिका जा रहे पांच लोगों को अहमदाबाद एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। इमिग्रेशन विभाग ने पांचों लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक पासपोर्ट देखा तो उसमें कुछ पन्ने फटे हुए थे। लिहाजा धोखाधड़ी की साजिश का संदेह जताते हुए पुलिस को सूचना दी गई। फिर इस मामले में पुलिस ने अपराध दर्ज कर जांच कर रही है।

गिरफ्तार सभी व्यक्ति हरियाणा के रहने वाले हैं

प्रारंभिक जांच में मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार सभी व्यक्ति हरियाणा के रहने वाले हैं। अमन रोड, रौनक जाट, सिकंदर रोड, शिब रोड और अंकुश रोड को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी एयरपोर्ट पहुंचे और केन्या जाने वाले थे, लेकिन इससे पहले कि वे इमिग्रेशन डिपार्टमेंट के काउंटर पर पहुंचते, इमीग्रेशन ऑफिसर ने उनके पासपोर्ट समेत उनके कागजात चेक किए। जिसमें खुलासा हुआ कि पासपोर्ट के कुछ पन्ने फाड़ दिए गये थे। पुलिस को सूचना  आरोपियों ने साजिश रचने के लिए इस तरह गड़बड़ी करने की आशंका से पुलिस को सूचना दी गई।  

एजेंट ने दूसरे देशों के लिए वीजा की व्यवस्था की

घटना की सूचना मिलते ही एयरपोर्ट पुलिस ने पांचों लोगों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। चूंकि आरोपी आसानी से अमेरिका जा सकता था, इसलिए एजेंट से संपर्क किया। एजेंट ने टूरिस्ट वीजा बनवाकर कहा था कि अगर आरोपी अमेरिका जाना चाहते हैं तो उन्हें पहले किसी दूसरे छोटे देश का टूरिस्ट वीजा बनवाकर वहां जाना होगा। आरोपी के पासपोर्ट में गुयाना की मुहर लगी हुई थी। फिर एजेंट बल्ली ने इन सभी लोगों को केन्या देश का वीजा दिलवा दिया। वहां जाने से पहले ही उसे पकड़ लिया गया।

जांच में क्या पता चला?

जांच में पता चला है कि गुयाना देश की मुहर लगे पन्नों को आरोपियों के पासपोर्ट से फाड़ दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि अगर गुयाना देश का वीजा स्टाम्प लगा है तो एजेंट को केन्या नहीं जाने दिया जाएगा। आरोपी ने इस काम के लिए एजेंट को कितने रुपए दिए और एजेंट ने इस तरह से कितने लोगों को केन्या भेजा है। पुलिस ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि कितने अन्य एजेंट इस तरह से काम कर उन्हें अमेरिका भेजने की साजिश रच रहे हैं।

Tags: