क्रिकेट : रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, तीन मैचों की सीरीज १-१ की बराबरी पर पहुंची

क्रिकेट : रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया, तीन मैचों की सीरीज १-१ की बराबरी पर पहुंची

दुसरे टी20 मैच में भारत की छः विकेट की जीत, लो-स्कोरिंग मैच हुआ रोमांचक

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ में खेला गया जिसमें भारत ने एक बेहद करीबी और लोस्कोरिंग-रोमांचक मुकाबले में मेहमान टीम को हराया। टीम इंडिया के लिए लक्ष्य छोटा होने के बाद भी न्यूज़ीलैंड की सटीक गेंदबाजी ने इस मैच को इतना कठिन बना दिया कि भारत महज एक गेंद शेष रहते पारी की दूसरी अंतिम गेंद पर विजयी रन बना सका।

कुछ ऐसी रही न्यूजीलैंड की पारी

मैच की बात करें तो लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गये इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के गेंदबाजों ने इस फैसले को गलत साबित करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर दिया। भारतीय स्पिनर्स के आगे मेहमान तें के बैटर बेबस नजर आए। आलम ये रहा कि कीवी टीम ने भारत के खिलाफ टी20 में अपना सबसे कम स्कोर बनाने हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 99 रन बनाए। भारत के लिए विकेट की शुरुआत स्पिनर युजवेंद्र चहल ने खोला। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा 19 रन, मार्क चैपमैन और माइकल ब्रेसवेल ने 14- 14 रन जबकि दोनों ओपनर फिन एलेन और डेवोन कॉनवे ने 11-11 रन बनाएं। भारत की ओर से अर्शदीप ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, चहल, कुलदीप, हुड्डा, सुंदर और हार्दिक को एक-एक विकेट मिला।

सभी बल्लेबाजों ने दिया अपना योगदान

इसके बाद सौ रन के आसान से लग रहे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। एकदिवसीय मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले गिल लगातार दुसरे टी२० मैच में असफल रहे। वो महज 11 रन बनाकर वापस लौट गये। किशन भी मात्र 19 ही बना सकें। इसके बाद सुन्दर और राहुल ने भी कुछ योगदान दिया पर उनके लौट जाने के बाद भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव और कप्तान हार्दिक ने धीमी पर स्थाई पारी खेली। स्काई ने सबसे ज्यादा नाबाद 26 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पांड्या 15 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की ओर से ब्रेसवेल और सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। 

मैच में नहीं लगा एक भी छक्का

इस मैच में सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात ये है कि दोनों ही टीमों में बड़े-बड़े पिच हिटर होने के बाद भी दोनों टीमों की ओर से कोई छक्का नहीं लगा। बिना छक्का लगे दोनों पारियों को मिलाकर कुल 239 गेंदें फेंकी गईं। अंतरराष्ट्रीय टी20 में यह सबसे ज्यादा है। इससे पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच 2021 में मीरपुर में बिना छक्के के 238 गेंदें फेंकी गई थीं। इस जीत के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर हो गई है। निर्णायक मुकाबला एक फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।