अहमदाबाद : वस्त्राल में नवनिर्मित ओवरहेड वॉटर टंकी की लाइन एक साल के भीतर लीक होने से जनता में आक्रोश

लीकेज के कारण टंकी से लोगों को जलापूर्ति बंद कर दी गई है

अहमदाबाद के वस्त्राल इलाके में एक साल पहले बने ओवरहेड टैंक के पाइप से पानी रिसना शुरू हो गया है। जिसमें वस्त्राल रिंग रोड पर टीपी नंबर 113 पर स्थित ओवरहेड टैंक, जो अभी एक साल पुराना है, उसमें टंकी के पाइप से पानी के रिसाव की घटना प्रकाश में आई है। इस ओवरहेड टैंक और जल वितरण स्टेशन का उद्घाटन एक साल पहले राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया था। लीकेज के कारण टंकी से लोगों को जलापूर्ति बंद कर दी गई है।

टंकी निर्माण के एक वर्ष के भीतर पाइप के जोड़ों में से पानी का रिसाव

वस्त्राल रिंग रोड वर्तमान में एक विकासशील क्षेत्र है। जहां नई योजनाओं में बोर के पानी से काम चलाना पड़ रहा है। लोगों को नर्मदा का पानी मिले इसके लिए फरवरी 2019 में टंकी एवं जल वितरण केंद्र का शिलान्यास किया गया था। मुख्यमंत्री ने दिसंबर 2021 में इसकी शुरुआत की थी। जिसके बाद लोगों ने नर्मदा का पानी मिले इसके लिए पैसे भरकर कनेक्शन भी लगवा लिया, लेकिन टंकी बनने के एक साल के भीतर ही टंकी के पाइप के जोड़ से पानी के रिसाव और अन्य जगहों पर बने कनेक्शन से पानी के रिसाव की समस्या सामने आ गई। जिससे आये दिन जलापूर्ति बंद हो जाती है और लोगों को परेशानी होती है।

 आसपास के 40 से अधिक योजनाओं में रहने वाले हजारों लोग प्रभावित हुए हैं

हालांकि जब यह मामला मीडिया में आया तो प्रशासन जाग गया और पानी के रिसाव को रोकने के लिए काम करना शुरू कर दिया। जिसमें ओवरहेड टैंक में पाइप के पास जगह बनाई जाएगी और पाइप को चेन लिफ्टर से ऊपर उठाया जाएगा और पाइपों के बीच गास्केट लगाया जाएगा, ताकि जोड़ से रिसने वाले पानी को रोका जा सके। कार्यकर्ता ने कहा कि इसमें 4 दिन लगेंगे। हालांकि एक अनुमान के मुताबिक टंकी का पानी बंद होने से आसपास की 40 से अधिक योजनाओं में रहने वाले हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। 

काम नहीं करने पर ठेकेदार को तीन नोटिस दिए गए

उधर, जल एवं ड्रेनेज समिति के अध्यक्ष ने कहा कि टंकी के पाइप से पानी के रिसाव को लेकर कार्रवाई की जा चुकी है। टंकी का नाम जलाराम इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर रखा गया था। उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें पहले भी तीन नोटिस दिए जा चुके हैं और जलाराम इंफ्रास्ट्रक्चर के काम नहीं करने पर उनके खर्चे से अन्य के पास से काम कराया गया है। साथ ही कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया है।

Tags: