गुजरात :  अरवल्ली में ठंड से एक और किसान की मौत, खेत में पानी देने के लिए दिन में बिजली की मांग

गुजरात :  अरवल्ली में ठंड से एक और किसान की मौत, खेत में पानी देने के लिए दिन में बिजली की मांग

पति-पत्नी खेत में पानी भरने गए थे और सुबह घर आने के बाद पति की मौत हो गई

गुजरात में कड़ाके की ठंड ने लोगों को हिलाकर (थरथरा) रख दिया है। जनजीवन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अरवल्ली जिले में ठंड के कारण एक और किसान की मौत हो गई। मालपुर तालुका के वीरनिया गांव के एक किसान की ठंड की चपेट में आने से मौत हो गई है। बीती रात पति-पत्नी खेत में पानी भरने गए थे। सुबह खेत से घर लौटने के बाद पति की मौत हो गई। अब किसान दिन में बिजली की मांग कर रहे हैं।

दो दिन में दो किसानों की ठंड से मौत हो गई

मोडासा के टिटोई गांव के 57 वर्षीय किसान की ठंड से मौत हो गई, जिससे गांव में मातम का माहौल है। मिली जानकारी के मुताबिक यह किसान रात में खेत में पानी भरने गया था। इसी बीच ठंड लगने से उसकी मौत हो गई। रात के समय कृषि लाइटें आने से किसान कड़ाके की ठंड में रात को खेत में पानी भरने को विवश हैं। शनिवार को अरवल्ली में पगी लक्ष्मणजी जीवाजी नाम के 62 वर्षीय किसान का निधन हो जाने से परिवार में मातम पसरा है। किसान की मौत से ग्रामीणों व आसपास के क्षेत्र के किसानों में प्रशासन के प्रति रोष व्याप्त है।

किसानों को दिन में बिजली दे सरकार

कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. मनीष दोषी ने कहा कि पूरे गुजरात में कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिसका सीधा असर मानव जीवन पर पड़ रहा है। राजकोट में ठंड से लड़की की मौत, वलसाड में कॉलेज छात्रा की मौत यह पूरे गुजरात के लिए चिंता का विषय बन गया है। कांग्रेस पार्टी सहित अभिभावकों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थानों, विशेषकर प्राथमिक विद्यालयों में समय में 1 घंटे का परिवर्तन किया गया। जो स्वागत योग्य है। प्रदेश के लाखों किसानों को ठंड के मौसम में रात के समय खेत में व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई किसान नेता और कांग्रेस पार्टी भी सरकार से मांग करते हैं कि इस दौरान किसानों को दिन में बिजली मुहैया कराकर ठंड के मौसम से बचाया जाए। 

कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग की बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कड़ाके की ठंड के बीच गुजरात में बारिश की संभावना जताई है। राज्य में 48 घंटे में सामान्य बारिश का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुजरात के कुछ स्थानों पर अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इस बेमौसम बारिश की आशंका के बीच शनिवार को भावनगर में कई इलाकों में बरसात हुई। सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। भावनगर में सुबह कुछ इलाकों में बरसात हुआ।

बेमौसम बारिश से किसानों के माथे पर चिंता के बादल घिर गए हैं। इसके अलावा सोमवार से तीन दिन तक न्यूनतम तापमान चार डिग्री तक गिरने से ठंड का एक और दौर चलने की संभावना है। राज्य में शनिवार को कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ने का भी अनुमान है।

Tags: